Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


75वें गणतंत्र दिवस के पर माननीय स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता ने गोपाल मैदान में किया झंडोतोलन, जिलेवासियों को दी गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं, On the occasion of 75th Republic Day, Honorable Health Minister Banna Gupta hoisted the flag at Gopal Maidan, wished Republic Day to the people of the district,

 


जमशेदपुर। 75वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर जिला स्तरीय मुख्य समारोह गोपाल मैदान, बिष्टुपुर में आयोजित किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में मंत्री स्वास्थ्य, चिकित्सा शिक्षा एवं आपदा प्रबंधन विभाग, झारखंड बन्ना गुप्ता ने झण्डारोहण किया एवं परेड की सलामी ली। समारोह में जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री, वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार, नगर पुलिस अधीक्षक मुकेश लुणायत, ग्रामीण पुलिस अधीक्षक श्री ऋषभ गर्ग, एसडीओ धालभूम पीयूष सिन्हा, अपर उपायुक्त जयदीप तिग्गा, एडीएम लॉ एंड ऑर्डर राजीव रंजन समेत अन्य जिला स्तरीय पदाधिकारी शामिल हुए। 




जिला स्तरीय समारोह में परेड का प्रदर्शन एवं झांकी मुख्य आकर्षण का केन्द्र रहे। परेड में 8 टुकड़ियां शामिल हुई जिसमें एनसीसी बालिका को प्रथम, जिला पुलिस बल (महिला) को द्वितीय तथा जिला पुलिस बल (पुरूष) को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ। वहीं झांकी में प्रथम स्थान कृषि विभाग, द्वितीय स्थान पर समाज कल्याण तथा तृतीय स्थान अबुआ आवास की झांकी को प्राप्त हुआ । इस अवसर पर विजेताओं को ट्रॉफी देकर सम्मानित किया गया । विजेता के अलावा सभी प्लाटून के कमांडर एवं परेड कमांडर को भी इस अवसर पर माननीय मंत्री द्वारा पुरस्कृत किया गया। 


माननीय मंत्री द्वारा सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन/ तथा अपनी जिम्मेदारियों को कर्तव्य निष्ठा से निभाने वाले पदाधिकारी एवं कर्मियों, सफाई कर्मी, स्वास्थय कर्मी, सेविका/ सहायिका, शिक्षक, पुलिस के पदाधिकारी व पुलिस बल को सम्मानित किया गया। अपने संबोधन में स्वतंत्रता सेनानियों, सूफियों और संत महात्माओं को नमन करते हुए राज्य एवं जिलावासियो को गणतंत्र दिवस की बधाई एवं शुभकामनायें दी । उन्होने कहा कि स्वतंत्रता का इतिहास किसी साधारण स्याही से नहीं लिखा गया है, बल्कि यह हमारे वीरों और सूफी संत- महात्माओं के रक्त की बूंद से लिखा गया है। उन्होंने कहा कि भगवान बिरसा मुंडा, तिलका मांझी, सिदो-कान्हू-चांद-भैरव और फूलो-झानो जैसे वीरों ने अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ संघर्ष किया। इस संघर्ष ने आजादी की लड़ाई को जन्म दिया। स्वतंत्रता के बाद भी झारखंड के लोगों को अपनी संस्कृति और पहचान के लिए संघर्ष करना पड़ा । जयपाल सिंह मुंडा, दिशोम गुरू और झारखंड के वीरों ने जिस झारखंड की परिकल्पना की थी उसको साकार करने का प्रयास राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है।


माननीय मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्गों के कल्याण के लिए कृतसंकल्पित होकर लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम पायदान में खड़े व्यक्ति तक पहुंचा रही है । इन योजनाओं से राज्य के गरीब, वंचित और पिछड़े वर्गों के लोगों को काफी लाभ दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री पेंशन योजना के तहत अब 50 आयु वर्ष से ही महिलाएं चाहे वह किसी भी जाति, धर्म या समुदाय की हों, पेंशन पाने की हकदार होंगी। इससे उन्हें आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने में मदद मिलेगी। 


मुख्यमंत्री किशोरी समृद्धि योजना के तहत कक्षा 8 से 12वीं तक की छात्राओं को आर्थिक सहायता दी जा रही है। इससे छात्राओं को शिक्षा के लिए प्रोत्साहन मिलेगा और वे भविष्य में अपने पैरों पर खड़ी हो सकेंगी। वीर शहीद पोटो हो खेल योजना के तहत राज्य के सभी खेल मैदानों का चौड़ीकरण और सौंदर्यीकरण किया जा रहा है। साथ ही खिलाड़ियों को सुविधाएं भी उपलब्ध कराई जा रही हैं। इससे झारखंड के खिलाड़ियों को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी प्रतिभा दिखाने का मौका मिलेगा। नीलांबर पीतांबर जल समृद्धि योजना के तहत राज्य के भू गर्भ जल स्तर और जलाशयों को पुनर्जीवित किया जा रहा है। इससे किसानों को खेती के लिए पर्याप्त पानी मिलेगा और सिंचाई व्यवस्था में सुधार होगा । 


माननीय मंत्री ने कहा कि माननीय मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के नेतृत्व में राज्य सरकार विकास कार्यों को गति देने के लिए प्रयासरत है। इसके तहत सरकार ने राज्य के विकास के लिए कई योजनाएं और कार्यक्रम शुरू किए हैं। उन्होंने बताया कि जमशेदपुर में 434 करोड़ रुपये से सुपर स्पेशलिस्ट अस्पताल बनाया जा रहा है जिसका निर्माण कार्य जल्द पूर्ण कर लिया जाएगा । 


उन्होंने कहा कि शहर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए जल्द ही फ्लाईओवर का निर्माण भी किया जाएगा। अस्पतालों में बेड की संख्या में लगातार इजाफा किया जा रहा है जिसमें 21,000 से अधिक बेड तैयार किए गए हैं, जिनमें 5000 से अधिक नॉन आईसीयू बेड 11,396 आईसीयू बेड शामिल हैं। राज्य में नए कोविड वैरिएंट की जांच के लिए जिनोम सिक्योंसिंग मशीन भी आ चुकी है तथा राज्य में 17 आरटी पीसीआर लैब भी स्थापित की गई हैं। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी में भी बुलंद हौसलों से इस चुनौती का डट कर सामना किया गया। वसुधैव कुटुंबकम् के सिद्धांत का पालन करने वाले हमलोग हर व्यक्ति के सुख दुख में खड़े हैं। राज्य को समृद्ध एवं उन्नत बनाने हेतु हर सफल प्रयास किया जा रहा है। 


75 वें गणतंत्र दिवस पर जिला दण्डाधिकारी सह उपायुक्त मंजूनाथ भजन्त्री द्वारा आवासीय ( गोपनीय) कार्यालय, समाहरणालय एवं रेड क्रॉस भवन, वरीय पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने आवासीय (गोपनीय) कार्यालय, एसएसपी कार्यालय एवं पुलिस लाइन, उप विकास आयुक्त मनीष कुमार ने आईटीडीए कार्यालय, अनुमंडल पदाधिकारी धालभूम पीयूष सिन्हा ने धालभूम अनुमंडल कार्यालय, घाटशिला अनुमंडल कार्यालय में एसडीओ सत्यवीर रजक, जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार ने जनसंपर्क कार्यालय, समेत प्रखंड सह अंचल कार्यालयों में बीडीओ एवं सीओ, थानों में थाना प्रभारी, गैर सरकारी संस्थान व शिक्षण संस्थानों में भी झंडोत्तोलन कर राष्ट्रीय झंडे को सलामी दी गई। जिले भर में हर्षोल्लास के साथ राष्ट्रीय पर्व मनाया गया।







No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

Domain