जमशेदपुर। एक्सएलआरआइ में प्रोडक्ट सिंपोजियम ऑरेरा 2.0 का आयोजन किया गया। एक्सएलआरआइ के पीजीडीएम ( जीएम) के प्रोडजियन क्लब की ओर से आयोजित इस कार्यक्रम का थीम डिजिटल युग में बदलते भविष्य व अग्रणी उत्पाद तय किया गया था। जिसमें प्रतिष्ठित उद्योग जगत के लीडर, इनोवेटर और विद्यार्थियों ने हिस्सा लिया। इस दौरान एआइ के प्रभाव के बाद रेवेन्यू जेनरेशन की स्ट्रेटेजी के साथ ही लंबे समय तक प्रोडक्ट रिलेशनशिप को किस प्रकार विकसित किया जाए। इस पर चर्चा की गयी।
एक्सएलआरआइ के डीन एडमिन व फाइनांस के डीन फादर डोनाल्ड डिसिल्वा ने दीप प्रज्वलित कर किया। इस दौरान उनके साथ डीन एकेडमिक प्रो. संजय पात्रो, फादर कुरुविला, प्रो. कनगराज, प्रो सुनील षाड़ंगी शामिल थे। पहले सत्र में प्रोडक्ट डेवलपमेंट और इनोवेशन के क्षेत्र में किस प्रकार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस कैसे क्रांति ला रहा है, इस पर चर्चा की गयी। इस अवसर पर डनहुम्बी के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के ग्लोबल डायरेक्टर यश पिपलानी ने व्यवसाय को अनुकूलित करने में एआई के बढ़ते महत्व पर चर्चा की। उन्होंने सटीक डाटा के साथ ही एआइ के एथिकल प्रैक्टिस पर बल दिया।
कहा कि आज के दौर में एआइ का इस्तेमाल कई गलत कार्यों में भी हो रहा है। इसे लेकर भी सचेत रहने को कहा। साथ ही सेंथेटिक डेटा से जुड़ी जानकारी भी दी। वहीं, नाइकी इंडिया टेक्नोलॉजी सेंटर में उत्पाद निदेशक मोनार्क हिमांशु ने बताया कि कैसे एआई डेटा विसंगतियों को कम करता है। सप्लाई चेन एफिशिएंसी बढ़ाने पर बल दिया गया। इस दौरान एयरटेल डिजिटल के प्रोडक्ट हेड तुलसी चंद्र पामुजुला ने कहा कि महामारी के दौरान एआई को अपनाने में तेजी आई, जिससे उच्च गुणवत्ता का महत्व रेखांकित हुआ। इससे सार्थक आउटपुट देने के लिए डेटा के महत्वों के बारे में भी उन्होंने बताया।
इस सत्र में इंड मनी के डायरेक्टर प्रोडक्ट ऋत्विक रॉय ने बताया कि कैसे केवाईसी जैसे कार्यों को करने में एआइ बखूबी रिसर्च एंड डेवलपमेंट करता है। इसमें बेहतर रिजल्ट आने से संबंधित जानकारी दी। तीन सत्र में कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें इंडस्ट्री से जुड़े कई अलग-अलग दिग्गजों ने हिस्सा लिया।
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