Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2023 : भारत और पाकिस्तान का मुकाबला, आमने-सामने होंगी दोनों देशों की हॉकी टीम, Asian Champions Trophy 2023: India and Pakistan will compete, hockey teams of both the countries will be face to face


जमशेदपुर।
 एशियन चैंपियंस ट्रॉफी’ में भारतीय पुरुष हॉकी टीम आज बुधवार को अपने अंतिम ग्रुप मैच में चेन्नई के मेयर राधाकृष्णन स्टेडियम में पाकिस्तान से भिड़ेगी। भारतीय समयानुसार यह मैच रात 8:30 बजे शुरू होगा। वहीं, आज के अन्य मुकाबलों में जापान का मुकाबला चीन से होगा जबकि मलेशिया का मुकाबला दक्षिण कोरिया से होगा। भारत दुनिया में चौथे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान 16वें स्थान पर।

बताना चाहेंगे, एशियन चैंपियंस ट्रॉफी में भारत अब तक चार मैच खेल चुका है। भारत ने अपने शुरुआती मैच में चीन को 7-2 से हराया और फिर जापान के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ खेला। इसके बाद मलेशिया पर 5-0 से जीत और कोरिया पर 3-2 की मजबूत जीत के साथ भारत फिलहाल तालिका में शीर्ष पर कायम है।

 

भारतीय हॉकी टीम टूर्नामेंट में 10 पॉइंट अर्जित करने के साथ शीर्ष पर है जबकि चौथे स्थान पर काबिज पाकिस्तान की टीम हार को टालकर शीर्ष चार में बने रहने का प्रयास करेगी। पाकिस्तान के पांच पॉइंट है। दूसरे स्थान पर मलेशिया की टीम है। मलेशिया ने भी चार मैच खेले हैं जिसमें से टीम ने एक मैच गंवाकर तीन मैचों में जीत दर्ज की है। वहीं टीम इंडिया ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी के मौजूदा चैंपियन रिपब्लिक ऑफ कोरिया को अपने पिछले मुकाबले में हराकर पहले ही सेमी-फाइनल में जगह बना ली है। भारत फिलहाल चार मैचों में तीन जीत और एक ड्रॉ के साथ अंक तालिका में शीर्ष स्थान पर काबिज है। पाकिस्तान के खिलाफ जीत के साथ भारत अपना शीर्ष स्थान बरक़रार रखने का प्रयास करेगा।


भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने अपने अभियान की शुरुआत चीन के खिलाफ 7-2 से जीत और जापान के खिलाफ 1-1 से ड्रॉ के साथ की थी। उन्होंने अपने तीसरे मैच में मलेशिया को 5-0 से हराया था। सोमवार को अपने चौथे मैच में कोरिया को 3-2 से हराकर भारतीय टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की की है। भारत टूर्नामेंट में अब तक एकमात्र अजेय टीम है।


पड़ोसी प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ आज 9 अगस्त को होने वाले भारत के मुकाबले से पहले हरमनप्रीत ने कहा है, ”हमें पहले से ही मौजूदा हीरो एशियन चैंपियंस ट्रॉफी चेन्नई 2023 में इनमें से कुछ देशों के साथ प्रतिस्पर्धा करने का मौका मिल रहा है, और हम भविष्य में अपने लाभ के लिए इस अनुभव का उपयोग करने के लिए तत्पर हैं। हमारे प्रशिक्षकों ने हमेशा हमें सिखाया है कि हमें अपने सभी प्रतिद्वंद्वियों के लिए तैयार रहना होगा। हम हांग्जो एशियाई खेलों के लिए अपने सभी विरोधियों का अध्ययन करेंगे, उनकी ताकत और कमजोरियों के बारे में जानने के लिए सभी वीडियो दोबारा देखेंगे और उसके अनुसार अपनी योजनाएं तैयार करेंगे।”

 

गौरतलब हो, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2023 में भारत और पाकिस्तान का सामना एशिया कप 2022 के बाद पहली बार होगा, जहां दोनों टीमों के बीच हुआ मुकाबला 1-1 से ड्रॉ पर खत्म हुआ था। दोनों टीमों के बीच अब तक 178 मैच खेले गए हैं, जिसमें पाकिस्तान को 82 बार जीत मिली है जबकि भारतीय टीम ने 64 बार जीत का स्वाद चखा है। जबकि, 32 मैच ड्रॉ के साथ खत्म हुए हैं। हालांकि, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारतीय टीम पाकिस्तान पर हावी रही है। इस प्रतियोगिता में भारत और पाकिस्तान 10 बार आमने-सामने हुए हैं, जहां भारत ने 6 बार जीत दर्ज की है और पाकिस्तान को केवल दो बार कामयाबी मिली है। वहीं, 2 मैच ड्रॉ रहे हैं।


भारत व पाकिस्तान के बीच मैच का समय : बुधवार 9 अगस्त: भारतीय समयानुसार रात 8:30 बजे

स्थान: मेयर राधाकृष्णन हॉकी स्टेडियम, चेन्नई

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template