Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

प्रेरक कहानियों पर आधारित दूरदर्शन के शो "वेलडन इंडिया" में दिखे झारखंड के पैडमैन तरुण कुमार, 55 मिनट के डॉक्यूमेंट्री में दिखी निश्चय की संघर्षपूर्ण कहानी

 


न्यूनतम संसाधनों में भी बिना हिम्मत हारे सुदूर इलाको में रह रहे बच्चों के बेहतरी के लिए लगातार चला रहे कई अभियान

माहवारी स्वच्छता, शिक्षा, पर्यावरण, बाल रचनात्मकता पर विशेष ज़ोर 

जमशेदपुर / घाटशिला । "अगर रेंगना आता हो तो चलने की कोशिश करें, अगर चलना आता है तो दौड़ने की कोशिश करें, अगर दौड़ना आता हो तो उड़ने की कोशिश करे, लेकिन बहुत कम लोग इस जुनून को जी पाते है, ऐसे ही जज्बे को जीने वाले है जमशेदपुर के.... ", इन मशहूर प्रेरणादायी पंक्तियों को पढ़ते हुये दूरदर्शन पर प्रसारित कार्यक्रम "वेलडन इंडिया" की शुरुआत सोमवार को होस्ट सुशांत कुमार ने किया। 


सोमवार 31 जुलाई को दोपहर 2 बजे झारखंड के पैडमैन के नाम से चर्चित निश्चय फ़ाउंडेशन के संस्थापक तरुण कुमार के जीवनी व संघर्षपूर्ण कार्यों पर आधारित वेलडन इंडिया कार्यक्रम का प्रसारण दूरदर्शन पर किया गया। कार्यक्रम के दौरान तरुण कुमार के कार्यों पर आधारित 55 मिनट 28 सेकंड अवधि के वृतचित्र (डॉक्यूमेंट्री ) का प्रसारण किया गया। वेलडन इंडिया कार्यक्रम में समाज के लिए प्रेरक कहानियों पर आधारित एपिसोड प्रसारित किए जाते है। 

तरुण कुमार पर आधारित वेलडन इंडिया शो के दौरान गाँव की बच्चियों, महिलाओं, शिक्षकों, स्वयंसेवकों व अन्य के साक्षात्कार दिखलाया गया। कार्यक्रम के दौरान तरुण के द्वारा जनभागीदारी से शुरू किए गए माहवारी स्वच्छता अभियान, पैडबैंक, वीर शहीद गणेश हाँसदा फेलोशिप, पुस्तकालय समेत बच्चों, महिलाओं व युवाओं को शिक्षित करने वाले प्रयासों को विस्तार से बताया गया।


कार्यक्रम के दौरान विगत 13 साल से भी ज्यादा समय के संघर्षपूर्ण सामाजिक सफर व चुनौतियों के बारे में बताते हुये तरुण ने कहा की "हम सभी समाज के संसाधनों का उपयोग करते हुये निर्मित होते है, हम सभी जब भी सक्षम हो जाए, हमें समाज को भूलना नहीं चाहिए, समाज के छोटे बड़े समस्याओं का समाधान करने का प्रयास जरूर करना चाहिए, कोई भी प्रयास छोटा या बड़ा नहीं होता। लगातार ईमानदार नि: स्वार्थ प्रयासों से कुछ भी हासिल किया जा सकता है।" 

तरुण न्यूनतम संसाधनों में बिना हिम्मत हारे लगातार सुदूर इलाको में रह रहे बच्चों के बेहतरी हेतु कई अभियानों पर कार्य कर रहे है। माहवारी स्वच्छता, शिक्षा, पर्यावरण, बाल रचनात्मकता, तकनीक का सही उपयोग इत्यादि जैसे बुनियादी मुद्दो के प्रति ग्रामीण इलाकों में रह रहे लोगों को जागरूक करने पर उनका विशेष ज़ोर है। विभिन्न अभियानों के माध्यम से वह पिछले कई सालों में सैकड़ों गांवों व विद्यालय जाकर लगभग 1 लाख से ज्यादा बच्चों व लोगों तक जागरूकता का संदेश पहुंचा चुके है। इस सफर में साथ देने वाले सभी लोगों, संस्था से जुड़े नि: स्वार्थ सदस्यों, स्वयंसेवकों व बच्चों का तरुण ने आभार जताया। 

दूरदर्शन पर प्रसारित वेलडन इंडिया शो  को यू ट्यूब लिंक https://youtu.be/byT-xLnVqb4 पर जाकर देखा जा सकता है।  बताते चले की ओटीटी प्लैटफ़ार्म "मेरा टीवी" पर भी पिछले महीने तरुण के कार्यों पर आधारित फिल्म "तरुणी" रिलीज किया गया था। फिल्म को लिंक https://www.meratv.in/play.php?furl=taruni पर जाकर नि:शुल्क देखा जा सकता है।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template