Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

आदर्श मध्य विद्यालय बड़ाजामदा में अपर सचिव ने किया निरीक्षण

 


गुवा । आदर्श मध्य विद्यालय बड़ाजामदा में अपर सचिव, स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के अक्षय कुमार सिंह, (भारतीय प्रशासनिक सेवा) ने स्कूल का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान श्री कुमार ने  ने विद्यालय को स्वच्छ साफ-सुथरा और छात्र छात्राओं को आत्मविश्वास से भरा बताया,जो कि जिले एवं राज्य के अन्य विद्यालयों के लिए उदाहरण बताया। इससे पहले अपर सचिव अक्षय कुमार को विद्यालय के बाल-संसद के छात्र-छात्राओं ने फूलों का गुलदस्ता भेंट देकर स्वागत गीत गाकर स्वागत किया। 

इस दौरान अपर सचिव अक्षय कुमार ने विद्यालय के सभी कक्षाओ एवं स्मार्ट कक्षा में जाकर बच्चों से अनेक शिक्षा के प्रति कई प्रश्न पूछे गए, जिसका बच्चों ने पूरे आत्मविश्वास के साथ जवाब दिया। साथ ही कंप्यूटर-कक्षा में उन्होंने यह बताने का प्रयास किया कि किस प्रकार हम अपने डिजिटल-ज्ञान के माध्यम को आय में परिणित कर सकते हैं। इन बातों की जानकारी बेसिक स्तर से ही दी जानी चाहिए। बाल संसद के प्रधानमंत्री छात्रा भगवती गोप ने सचिव को अंग्रेजी में भारतीय संविधान की प्रस्तावना को सुनाया। 

शिक्षा मंत्री सरोज तिरिया ने भी प्रश्नो का जवाब दिया। इसी दरमियान विद्यालय के अहाते में अपर सचिव अक्षय कुमार ने वृक्षारोपण कर पर्यावरण के प्रति जागरूकता का संदेश दिया। विद्यालय के लीगल लिटरेसी क्लब के तहत बालश्रम पर रोक, बाल-विवाह से दूर रहने एवं शिक्षकों के लिए बाल अपराधों से संबंधित नियमों की जानकारी एवं इसके प्रचार-प्रसार की आवश्यकता को जरूरी बताया। 

विद्यालय 1963 में स्थापित है और यहां से अध्ययनरत छात्र छात्राएं यहां से शिक्षा प्राप्त कर आज विभिन्न उच्च शिक्षा हेतु विभिन्न विश्वविद्यालय में अच्छे प्राप्तांक से पास होकर विभिन्न जगहों पर प्लेसमेंट किया गया है। अपर सचिव ने यहां के एलुमिनीज को बराबर विद्यालय में आमंत्रित करने एवं उनकी तस्वीर विद्यालय में लगाने की आवश्यकता पर जोर दिया। 

निरीक्षण के दौरान अपर सचिव अक्षय कुमार के साथ सोनुवा प्रखंड के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी के साथ बीपीओ किशोर कुमार सिंकू,समन्यवक गौरव आनंद के साथ ही आदर्श मध्य विद्यालय बड़ाजामदा के प्रभारी राजकुमार श्रीवास्तव, राकेश कुमार श्रीवास्तव,शिक्षिका अमीना चातोम्बा, प्रीति हेम्ब्रम, सिम्पी सिंह, राकेश कुमार पाठक, परवेज अख्तर, किशोर कुमार प्रधान, विकास गुप्ता, आसिफ खान, आरती,निभा,लक्ष्मी,रीतु, दीपा, भावष्वती, सरस्वती एवं अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template