Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


26 मई को होगा आईपीएल का फाइनल, एक जून से शुरू होगा टी-20 वर्ल्ड कप, IPL final will be held on May 26, T20 World Cup will start from June 1,


नई दिल्ली। आईपीएल का 17वां संस्करण 22 मार्च से शुरू हो कर 26 मई तक चल सकता है। इसके ठीक 5 दिन बाद ही एक जून से वेस्टइंडीज और अमेरिका में टी-20 वर्ल्ड कप शुरू हो जाएगा। भारत इस टूनार्मेंट को 17 साल से नहीं जीत सका है, टीम को एकमात्र सफलता 2007 में मिली थी। टीम इंडिया आईपीएल फाइनल के ठीक बाद 3 बार वर्ल्ड कप खेलने उतरी और हर बार टीम ग्रुप स्टेज भी पार नहीं कर सकी। इस बार भी टीम इंडिया के टी-20 स्क्वॉड में शामिल रहने वाले सभी खिलाड़ी कढछ में व्यस्त रहेंगे। ऐसे में सभी को एकसाथ तैयारी का बहुत कम टाइम मिलेगा।





आईपीएल के 17वें सीजन का आफिशियल शेड्यूल लोकसभा चुनाव की तारीखों के कारण अब तक घोषित नहीं हुआ है। लोकसभा चुनाव के दौरान आईपीएल प्लेयर्स की सिक्योरिटी का मुद्दा गरमाया रहता है। इसलिए बीसीसीआई ने अब तक शेड्यूल जारी नहीं किया।  क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, बीसीसीआई ने आईपीएल की तारीखें तय कर ली हैं। टूर्नामेंट 22 मार्च से शुरू होकर 26 मई तक चलेगा। चुनाव की तारीखें सामने आते ही आईपीएल तारीखों को भी आॅफिशियल कर दिया जाएगा। टूनार्मेंट की डिफेंडिंग चैंपियन चेन्नई सुपर किंग्स है।


आईपीएल फाइनल अगर 26 मई को ही हुआ तो 5 दिन बाद ही टी-20 वर्ल्ड कप भी शुरू हो जाएगा। हालांकि, टीम इंडिया का पहला मैच 9 दिन बाद 5 नवंबर को होगा। लेकिन खिलाड़ियों को फिर भी टूर्नामेंट के लिए एकसाथ प्रैक्टिस करने का बहुत कम समय मिलेगा। टी-20 वर्ल्ड कप अब तक 8 बार खेला गया। इनमें 3 बार टूनार्मेंट आईपीएल फाइनल के 20 दिन के अंदर ही शुरू हो गया, तीनों बार टीम इंडिया ग्रुप स्टेज भी पार नहीं कर सकी। इसके अलावा 5 में से 4 बार टीम नॉकआउट स्टेज तक पहुंची। टीम 2 बार सेमीफाइनल से बाहर हुई, एक बार रनर-अप रही और एक ही बार चैंपियन भी बनी। 2012 में आईपीएल के 3 महीने बाद टूनार्मेंट होने के बावजूद टीम इंडिया सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर सकी थी। टीम ने एकमात्र खिताब 2007 में महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में जीता था। तब तक आईपीएल शुरू नहीं हुआ था।

आईपीएल से पहले ही सभी देशों के क्रिकेट बोर्ड ने कह दिया है कि उनके प्लेयर्स टूनार्मेंट खेलने के लिए फाइनल तक अवेलेबल रहेंगे। ऐसे में बाकी टीम के प्लेयर्स को भी एकसाथ तैयारी करने के लिए कम ही समय मिलेगा। हालांकि प्लेआॅफ में नहीं पहुंचने वाली टीमों के प्लेयर्स जरूर नेशनल टीम के साथ 26 मई से पहले ही जुड़ सकते हैं।


आईपीएल से पहले विमेंस प्रीमियर लीग भी होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, टूनार्मेंट 22 फरवरी से 17 मार्च तक चल सकता है। इसके 5 दिन बाद ही आईपीएल के भी शुरू होने की संभावनाएं हैं। हढछ का आॅफिशियल शेड्यूल इसी सप्ताह घोषित किया जा सकता है। हढछ के सभी मैच बेंगलुरु और दिल्ली के 2 शहरों में होंगे लेकिन हढछ में सभी मैच 10 टीमों के 10 अलग-अलग स्टेडियम में होंगे। मुंबई इंडियंस हढछ की डिफेंडिंग चैंपियन है। 

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template