Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


जैट का कट ऑफ मार्क्स हुआ जारी, एक्सएलआरआइ में एडमिशन का कट ऑफ बढ़ा, JAT cut off marks released, XLRI admission cut off increased,


महिला उम्मीदवारों के लिए कम किया गया कटऑफ

जमशेदपुर। जेवियर स्कूल ऑफ मैनेजमेंट ने जैट ( जेवियर एप्टीट्यूड टेस्ट) 2024 के लिए कट ऑफ मार्क्स की घोषणा कर दी है। संस्थान के अधिकृत वेबसाइट पर ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट व बिजनेस मैनेजमेंट के पोस्ट ग्रेजुएशन लेवल के उक्त दोनों कोर्स की जानकारी साझा की है। एक्सएलआरआइ प्रबंधन के अनुसार इस बार जैट 2024 में बिजनेस मैनेजमेंट ( बीएम) में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के पुरुष उम्मीदवारों के लिए कटऑफ 96 पर्सेंटाइल तय किया गया है, वहीं इंजीनियरिंग बैकग्राउंड की महिला उम्मीदवारों के लिए यह 91 पर्सेंटाइल तय किया गया है, जबकि नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के पुरुष उम्मीदवारों के लिए जहां 95 पर्सेंटाइल वहीं नॉन इंजीनियरिंग बैकग्राउंड की महिला उम्मीदवारों के लिए 90 पर्सेंटाइल अंक दिये तय किये गये हैं।


इधर, ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड वाले पुरुष उम्मीदवारों के लिए कटऑफ मार्क्स 95 पर्सेंटाइल, जबकि इंजीनियरिंग बैकग्राउंड की महिला उम्मीदवारों के लिए 90 पर्सेंटाइल अंक तय किये गये हैं। नॉन इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि के पुरुष आवेदकों को ह्यूमन रिसोर्स प्रोग्राम के लिए 93 पर्सेंटाइल, जबकि नॉन इंजीनियरिंग पृष्ठभूमि की महिलाओं के लिए सिर्फ 88 पर्सेंटाइल तय किया गया है। पिछले साल की तुलना में कटऑफ में अपेक्षाकृत बढ़ोतरी की गयी है। पिछले साल जहां बीएम के इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के पुरुष उम्मीदवारों का कटऑफ 95 पर्सेंटाइल था उसे इस बार बढ़ा कर 96 किया गया है, जबकि एचआरएम में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के पुरुष उम्मीदवारों का कट ऑफ जहां 93 था वहीं। इस साल उसे बढ़ा कर 95 पर्सेंटाइल कर दिया गया है.


कट ऑफ 2O24 (पर्सेंटाइल) : बीएम-, क्यूए-वीए-एलआर-डीएम- कुल इंजीनियर पुरुष- 86-83-85-95, महिलाएं -81-80-80-91, सामान्य गैर-इंजीनियर पुरुष- 85-83-86-95, महिलाएं 80-80-81-90।

ह्यूमन रिसोर्स मनेजमेंट : क्यूए- वीएएलआर-डीएम-कुल, जनरल इंजीनियर पुरुष-80-90-85-95, महिलाएं- 7385-78-90, सामान्य गैर-इंजीनियर पुरुष- 75-90-85-93, महिलाएं- 68-85-78-88।

शिक्षा में महिलाओं को प्रोत्साहित करने का प्रयास : प्रो. राहुल शुक्ला : जैट 2024 के संयोजक प्रो. राहुल शुक्ला ने कहा कि एक्सएलआरआइ द्वारा महिलाओं को शिक्षा के प्रति प्रोत्साहित करने की अपनी परंपरा रही है। इस परंपरा को जारी रखते हुए इस साल भी पुरुष उम्मीदवारों की तुलना में महिला उम्मीदवारों का कटऑफ मार्क्स कम रखा गया है. कहा कि “विविधता बढ़ाने के लिए, बीएम और एचआरएम दोनों कार्यक्रमों के लिए गैर-इंजीनियरिंग उम्मीदवारों और महिला उम्मीदवारों का कट ऑफ कम किया जाता है। एक्सएलआरआई एक सामाजिक रूप से जिम्मेदार संस्थान होने के नाते, वंचित समुदायों को भी कम कटऑफ आवंटित किया गया है।


2200-2800 उम्मीदवारों भेजी जायेगी इंटरव्यू के लिए कॉल लेटर : एक्सएलआरआइ जमशेदपुर व दिल्ली दोनों ही ब्रांच में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों को कॉल लेटर भेजी जायेगी। एक्सएलआरआइ के दोनों परिसरों के विभिन्न कार्यक्रमों के लिए 2023-2025 में एडमिशन के लिए करीब 2200- 2800 उम्मीदवारों का इंटरव्यू होगा। पीजीडीएम (जीएम) कार्यक्रम के इंटरव्यू अंतिम चरण में हैं। आईईवी और डबल मास्टर प्रोग्राम जैसे कार्यक्रमों के लिए कट ऑफ बाद में कार्यक्रम की विशिष्ट आवश्यकताओं को संबोधित करने वाले कार्यक्रम के परामर्श से तय किया जायेगा। दो राउंड की इंटरव्यू हो चुकी है. अब तीसरे राउंड के लिए इंटरव्यू होगी।


तीन मुख्य कारक पर तय होते हैं कटऑफ : एक्सएलआरआई प्रवेश के लिए जैट कट-ऑफ कई कारकों पर आधारित होते हैं। तीन मुख्य निर्धारण कारकों में से एक हैं उस वर्ष जैट की परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों की संख्या, जैट के प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर और उपलब्ध सीटों की संख्या मुख्य तीन कारक हैं। इसमें टॉप स्कोरर छात्र-छात्राओं का चयन एक्सएलआरआइ में होगा। हालांकि देश की सबसे पुरानी प्रतियोगी परीक्षाओं में से एक, जैट ने हमेशा अत्याधुनिक परीक्षण पद्धति के साथ तालमेल रखा है। जैट का बहुआयामी परीक्षण ढांचा बिजनेस मैनेजमेंट की शिक्षा के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का सार्थक रूप से आकलन करने का प्रयास करता है।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

Domain