Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

झारखण्ड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन का प्रतिनिधि मंडल स्वास्थ्य मंत्री बन्ना गुप्ता को ज्ञापन सौंपा, The delegation of Jharkhand Shramjeevi Journalist Union submitted a memorandum to Health Minister Banna Gupta,

 


जमशेदपुर। भारतीय श्रमजीवी पत्रकार संघ, इंडियन जर्नलिस्ट यूनियन नई दिल्ली ने 02-03 मार्च 2024 को शिरडी सांई नगर महाराष्ट्र में आयोजित अपनी राष्ट्रीय कार्यकारी समिति नेशनल कौंसिल की बैठक में तीन मुख्य मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए शहीद भगत सिंह के शहीद होने के दिन 23 मार्च को मांग दिवस के रूप में मनाने का संकल्प लिया गया था। इसी कड़ी में आज  स्वास्थ्य मंत्री झारखण्ड सरकार , बन्ना गुप्ता को एक ज्ञापन सौंपा गया। 





यह मुद्दे सरकार के पास काफी समय से लंबित है सबसे पहली मांग मीडिया आयोग के गठन की है। आखिरी प्रेस आयोग की रिपोर्ट 1982 में आई थी पिछले चार दशकों के दौरान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया और डिजिटल मीडिया के आगमन के साथ देश में मीडिया परिदृश्य में बड़ा बदलाव आया है। यह बदली हुई संरचना बहुत सारे प्रश्न उठाती है और एक नया मीडिया आयोग मीडिया के सभी मुद्दों के समाधान के लिए उत्तर है। दूसरा पत्रकारों और मीडिया प्रतिष्ठानों की सुरक्षा के लिए एक विशेष राष्ट्रीय क़ानून का अधिनियमन है। मीडिया को भारतीय लोकतंत्र का चौथा स्तंभ माना जाता है और उस लोकतंत्र को बनाए रखने के लिए पत्रकारों की स्वतंत्रता सबसे महत्वपूर्ण है, लेकिन उस आज़ादी को लगातार ख़त्म किया जा रहा है।


पत्रकारों की सुरक्षा और मीडिया की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए सरकार को तुरंत एक विशेष कानून लाना चाहिए। आखिरी मांग कामकाजी पत्रकारों और गैर पत्रकारों के लिए वेतन बोर्ड के गठन की है। मजीठिया वेतन बोर्ड, आखिरी बार वर्ष 2007 में गठित किया गया था। पिछले डेढ़ दशक में मुद्रास्फीति बहुत अधिक थी और सरकारी और निजी क्षेत्र के लिए मजदूरी कर्मचारियों को दो बार संशोधित किया गया था, लेकिन समाचार पत्र उद्योग के कर्मचारियों को असहाय छोड़ दिया गया है। यह मुद्दे बहुत महत्वपूर्ण हैं और इनका उचित समाधान हमारे लोकतंत्र को मजबूत करने में काफी मददगार साबित होगा। 


इसलिए हम सभी राजनीतिक दलों और सांसदों तथा विभिन्न राजनीतिक दलों के चुनाव लड़ रहे उम्मीदवारों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारी मांगों का समर्थन करें और उन्हें अपने एजेंडे और घोषणा पत्र में शामिल करें। ज्ञात हो कि उपायुक्त पूर्वी सिंहभूम को भी मुख्यमंत्री झारखण्ड सरकार के नाम ज्ञापन उपायुक्त कार्यालय में सौंपा गया। प्रतिनिधि मंडल में मुख्य रूप से झारखंड राज्य के सह संयोजक प्रमोद कुमार झा, विनय कुमार उपाध्याय, नागेन्द्र शर्मा, मनोज शर्मा एवं नागेन्द्र कुमार सहित नगर के कई पत्रकार शामिल थे।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template