Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

स्वदेशी मेला में चित्रांकन प्रतियोगिताएं , हास्य कवि सम्मेलन एवम मतदाताओं को किया गया जागरूक, In Swadeshi Mela, drawing competitions, comic poet conference and voters were made aware.


जमशेदपुर। स्वदेशी मेला सभागार में चौथे दिन सुबह के समय बच्चों के बीच चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था । इसमें लगभग 100 से ज्यादा बच्चों ने भाग लिया। इन बच्चों को चार ग्रुप में विभाजित किया गया था । पहले नर्सरी से क्लास 2 तक जिन्हें उनकी इच्छा अनुसार बनाने को कहा गया था। वहीं दूसरे ग्रुप में क्लास 3 से 5 तक को ग्रामीण भारत या पर्यावरण के ऊपर में चित्र बनाने को कहा गया था। ग्रुप सी में क्लास  6 से क्लास 8 तक के बच्चों को शामिल किया गया था और उन्हें भारत के पारंपरिक उद्योग के बारे में चित्र बनाने को कहा गया था। क्लास 9 और उसके ऊपर को विकसित भारत के बारे में चित्रांकन करने को कहा गया था। 





इस कार्यक्रम में शामिल हुए सभी बच्चों को उत्साहित करने हेतु लोगों के बीच मनोज कुमार सिंह सदस्य खादी ग्राम उद्योग भारत सरकार उपस्थित थे और सभी चित्रों को जज करने के लिए तन्मय झा उपस्थित थे। चित्रांकन का परिणाम मेले के समापन 21 मार्च को शाम 6:00 बजे को घोषित किया जाएगा। वहीं आइडिया पिच प्रतियोगिता में कई नए स्टार्टअप आये जिन्होंने कई अच्छे बिज़नेस के आइडियाज दिए जैसे एक्सीडेंट के केस में मूवेबल चेचिस से चालक की जान बचाने का आईडिया, पैदल चल कर रोज का 30 मेगावाट बिजली उत्पन्न करना और देश के सारे स्कूल के डायरी को एक प्लेटफॉर्म पर लाना जैसे आइडियाज सामने आए। 


इस प्रतियोगिता के संयोजक वर्कर्स कॉलेज के प्रोफ़ेसर अमर कुमार रहे। वहीं सांस्कृतिक संध्या के कार्यक्रम में हास्य कवि सम्मेलन के मुख्य आकर्षण पद्मश्री विजेता डॉ सुरेंद्र दुबे, दिल्ली की खुशबू शर्मा और बनारस के अनिल चौबे जी रहे। उनका स्वागत मेला संयोजक अशोक गोयल , मंच के अखिल भारतीय सह संघर्षवाहिनी प्रमुख बन्दे शंकर जी, खादी ग्रामोद्योग आयोग के पूर्वी भारत के चेयरमैन मनोज सिंह, मेला सह संयोजक अमित मिश्रा और  CBMD के निदेशक मंजू ठाकुर जी ने किया। 


वहीं स्वदेशी मेला के पांचवे दिन नूतन मतदाता जागरूकता अभियान के तहत एक परिचर्चा का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य डॉ. कमलेश कुमार कमलेदु,अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व संगठन मंत्री सोनू ठाकुर, स्वदेशी जागरण मंच के जिला संयोजिका राजपति देवी हिंदुत्व समिति के जिला अध्यक्ष रवि प्रकाश सिंह, अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व विभाग संगठन मंत्री सुजीत वर्मा, पूर्व जिला संगठन मंत्री राहुल कुमार, कोल्हन विश्वविद्यालय छात्र संघ के संयुक्त सचिववीरेंद्र पासवान सहित दर्जनों लोग उपस्थित रहें। 


कार्यक्रम की शुरुआत स्वदेशी गीत के साथ हुई, तत्पश्चात वहां उपस्थित सभी नूतन मतदाताओं ने अपने-अपने विचार रखें, मुख्य अतिथि डॉक्टर कमलेश कुमार ने भी चुनाव में मतदाताओं को बढ़-चढ़कर भाग लेने एवं दूरदर्शी सोंच वाले नेताओं को मत देने का आग्रह किया। वहीं कार्यक्रम के संयोजक सोनू ठाकुर ने मतदान को भारतीय संविधान में प्रदत सभी मौलिक अधिकारों में से सबसे प्रमुख माना हैं। मौके पर विशाल सिंह अभिषेक तिवारी, अमन ठाकुर, शाहिद मंच के दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे। 




मंच संचालन सुजीत वर्मा ने किया एवं धन्यवाद ज्ञापन राहुल कुमार ने किया। आज की सांस्कृतिक संध्या में गजल संध्या का आयोजन किया गया।  जिसमें अतिथि के रूप में उद्यमी एवं समाजसेवी प्रभाकर सिंह, गृहस्थी उद्योग केसीईओ अमित अग्रवाल, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के महानगर कार्यवाह रविन्द्र नारायण सिंह, समय कंस्ट्रक्शन के निदेशक राजेश सिंह ,स्वदेशी जागरण मंच के प्रान्त विचार विभाग प्रमुख जटाशंकर पांडेय जी रहे। वीमेन्स कॉलेज के प्रोफेसर प्रकाश झा और करीम सीटी कॉलेज के प्रोफेसर सनातन दिप जी एवं उनके टीम ने गजल संध्या में लोगो को बांध कर रखा। मंच संचालन मेले के सह संयोजक पंकज सिंह जी ने किया और अतिथियों को सम्मानीत मुरलीधर केडिया, मधुलिका मेहता, मंजू ठाकुर, मुकेश ठाकुर एवं अन्य कार्यकर्ताओं ने मिल कर किया।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template