Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया, रक्षा करना हमारा कर्तव्य: डॉ. विजय सिंह गागराई, Nature has given us a lot, it is our duty to protect it: Dr. Vijay Singh Gagrai


चक्रधरपुर। प्रकृति ने हमें बहुत कुछ दिया है, इसलिए इसकी रक्षा करना हमारा कर्तव्य है। उक्त बातें पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन के सचिव डॉ. विजय सिंह गागराई ने कहीं। वे बंदगांव प्रखंड की लाण्डूपोदा पंचायत के डेंगसरगी गांव में मागे पोरोब पर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।




उन्होंने कहा कि आदिवासी समुदाय शुरु से ही प्रकृति के उपासक रहे हैं, हमें अपने आने वाले पीढ़ी को भी इस बारे में भली भांति अवगत कराते रहना होगा, ताकि हमारे धर्म, संस्कृति,सभ्यता पीछे न छूटे। उन्होंने कहा कि हमारे संस्कृति व सभ्यता को आगे ले जाने के लिए वे हर संभव प्रयासरत है। हो बहुल गांवों में होने वाले मागे पोरोब को लेकर उनकी संस्था पीपुल्स वेलफेयर एसोसिएशन की ओर से मांदर, ढोल गांवों में दिये गये हैं। साथ ही पर्व को लेकर ग्रामीणों की मांग को पूरा भी करते आ रहे हैं। आगे भी यह कार्य जारी रहेगा। पर्व को लेकर गांव के महिला-पुरूषों के बीच वस्त्र का भी वितरण किया जाता रहा है, ताकि गांव के लोग खुशहालीपूर्वक पर्व को मना सकें।


स्थानीय ग्रामीणों के बुलावे पर समाजसेवी डॉ. विजय सिंह गागराई डेंगसरगी गांव में मागे पोरोब मिलन समारोह में पहुंचे थे। जहां स्थानीय ग्रामीणों ने पारंपरिक गीतों के साथ नृत्य करते हुये मांदर-ढोल बजाकर उनका स्वागत किया.इस दौरान समाजसेवी डॉ. विजय सिंह गागराई मागे पर्व पर आयोजित पूजा में शामिल हुये। जहां गांव के दिउरी मानसिंह हेम्ब्रम ने विधिवत पूजा अर्चना कर क्षेत्र के सुख-समृद्धि की कामना की। इसके बाद पारंपरिक गीतों पर महिला-पुरूष ग्रामीणों के साथ डॉ. विजय सिंह गागराई मांदर बजाते हुये जमकर थिरके। 





डॉ. विजय सिंह गागराई के गांव पहुंचने पर स्थानीय ग्रामीणों में खुशी देखी गई। वहीं ग्रामीणों ने गांव के विभिन्न समस्याओं से भी डॉ. विजय सिंह गागराई को अवगत कराया। इस पर डॉ. विजय सिंह गागराई ने कहा कि जल्द ही वे पुन: गांव आकर गांव की समस्याओं को चिहिन्तकर वरीय अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इस मौके पर गांव के वार्ड सदस्य दामु हेम्ब्रम, डाबु सोय, डोबो हेम्ब्रम, साधु बोदरा, गांधी हेम्ब्रम, सिंगा हेम्ब्रम, पान्डू हेम्ब्रम, उदय हेम्ब्रम समेत गांव के बड़ी संख्या में महिला-पुरूष ग्रामीण मौजूद थे।


No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template