Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

समाज निर्माण में वरिष्ठ नागरिकों की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन, Organization of seminar on role of senior citizens in society building,


जमशेदपुर। स्वदेशी मेला में समाज निर्माण में वरिष्ठ नागरिकों की भूमिका पर संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य वक्ता के रूप में जवाहरलाल शर्मा, रमेश कुमार और प्रोफ़ेसर बी कुमार रहे। मंच संचालन अभय सिंह और धन्यवाद ज्ञापन राजपति ने किया। संगोष्ठी में वरिष्ठ नागरिकों के सामाजिक योगदान पर चर्चा हुई। महिलाओं के लिए मेहंदी प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसके संयोजक देव कुमार जी रहे। इसमें प्रथम पुरस्कार पूर्णिमा कुमारी, द्वितीय पुरुस्कार संगीत कुमारी और तृतीय पुरस्कार पायल डे ने हासिल किया।





टाटा मेन हॉस्पिटल के हृदयरोग विभाग के हेड डॉ मंदार साह, डॉ विमलेंदु, डॉ जयदीप एवं उनकी टीम द्वारा CPR तकनीक की जानकारी लोगों को दी गई। मुम्बई से प्रसिद्ध हृदय रोग विशेसज्ञ डॉ श्रीमती सुमैय्या राघवन सीधे इस आयोजन में ऑनलाइन जुड़ कर हमें मार्गदर्शित किया। उन्होंने बताया कि हर व्यक्ति अपने आप में एक प्राथमिक उपचार करने वाला डॉक्टर बन सकता है यदि उसने सीपीआर तकनीक सीख ली। आज के दौर में हृदयाघात की घटनाएं बहुत बढ़ गई है। हम सभी को यदि यह तकनीक आ जाएगी तो हम ऐसे व्यक्ति जिसे हार्ट अटैक हुआ है उसका प्राथमिक इलाज सी पी आर तकनीक से कर सकते हैं। जिससे उसे कुछ और वक्त मिल जाएगा और हम उसे हॉस्पिटल सही वक्त पर पहुंचा कर उसकी जान बचा सकते हैं। 


सांस्कृतिक संध्या में सुबीर मजूमदार के द्वारा जादू एवं प्रसिद्ध नाटककार गौतम गोप के द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से समाज को मतदान के वक्त सही प्रत्याशी का चुनाव करना एवं भारतीय महिलाओं का सम्मान करने का विषय को दिखलाया गया। सांस्कृतिक संध्या के अतिथिगण चमकता आईना के संपादक जयप्रकाश राय एमजीएम की डॉक्टर विनीत सहाय डॉक्टर शर्मिष्ठा एवं क्षत्रिय समाज के अध्यक्ष शंभू नाथ सिंह को अंग वस्त्र एवं स्मृति चिन्ह देकर के सीबीएमडी के निदेशक मंजू ठाकुर खादी ग्रामोद्योग आयोग के पूर्वी भारत के सदस्य मनोज सिंह प्रांत की महिला प्रमुख मधुलिका मेहता प्रांत के चिकित्सा प्रमुख डॉ अनिल राय ने मिलकर के किया। CPR तकनीक प्रशिक्षण हेल्प क्रॉस सोसाइटी एवं स्वदेशी जागरण मंच के संयुक्त प्रयास से किया गया। जिसमें अध्यक्ष बी के शर्मा और सचिव विनोद कसेरा का विशेष सहयोग रहा।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template