Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

टेबो में ट्रक सहित 3.14 करोड़ डोडा जब्त, 5 लाख नगद बरामद, दो गिरफ्तार, 3.14 crore doda seized along with truck in Tebo, 5 lakh cash recovered, two arrested,


चक्रधरपुर। पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस ने नशे के कारोबारियों के खिलाफ कार्रवाई  करते हुए ट्रक सहित 3 करोड़ 14 लाख रुपए से अधिक का डोडा जब्त किया है। इसमें  चालक और खलासी को गिरफ्तार किया हैं, जबकि मुख्य तस्कर फरार हो गया। पुलिस ने एक राजस्थान नंबर ट्रक को जप्त किया हैं। तस्कर बदंगांव के तरफ से चक्रधरपुर से चाईबासा के तरफ जा रहा था। तस्कर पुलिस को आंख में धूल झोंकने के लिए डोडा के ऊपर ट्रक के ऊपर खाली बोरा और तेल का टीना रखा हुआ था, ताकि किसी को जानकारी ना हो सके। 




इस संबंध में पश्चिमी सिंहभूम जिला के एसपी आशुतोष शेखर को गुप्त सूचना मिली थी कि करोड़ों का डोडा चाईबासा के तरफ जा रहा है। सूचना महत्वपूर्ण था इसलिए एसपी ने तत्काल पश्चिमी सिंहभूम जिले के चक्रधरपुर के एएसपी सह अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी पारस राणा के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया। टीम का गठन होने के बाद रांची चाईबासा मुख्य मार्ग एनएच 75 ई पर टेबो घाटी में  वाहन चेकिंग अभियान चलाया गया। 


इस दौरान पुलिस को बंदगांव से एक टाटा कंपनी का ट्रक चक्रधरपुर के तरफ जाते हुए देखा गया। बाद में पुलिस वाहन को रोका । इसके बाद वाहन का तलाशी लिया तो मामले का खुलासा हो गया। बाद में पुलिस ने चालक और खलासी को हिरासत में लेते हुए ट्रक को जब्त कर टेबो थाना ले गया। जहां जांच पड़ताल किया तो टाटा कंपनी के ट्रक के ऊपर के ऊपर से 67 बंडल में प्रत्येक बंडल में 48 पीस बोरा ,415 तेल का खाली डिब्बा मिला।  उसके नीचे 135  प्लास्टिक के बोरा में डोडा भरा हुआ था। जिसका वजन 2 हजार 97 किलो मिला। जिसका बाजार में 3 करोड़ 14 लाख रुपए है। इसके अलावा 3  स्मार्टफोन,  वाहन को पुलिस जब्त किया है। इस संबंध में टेबो थाना पुलिस ने चालक खलासी सहित अज्ञात पर टेबो थाना काण्ड संख्या-7/2024, दिनांक-21.05.2024, धारा-15 (सी) / 18 (बी) / 25 एन०डी०पी०एस० एक्ट के अंतर्गत प्राथमिकी दर्ज कर अग्रतर कार्रवाई की जा रही है। इस घटना के बाद से तस्करों में हड़कंप मचा हुआ है।


गिरफ्तारी चालक और खलासी : मियू खान, उम्र-करीब 35 वर्ष, पिता-मूसे खान, पता भीखोड़ाई पो० भीखोडाई, थाना-फलसुंड, जिला जयसलमेर राज्य राजस्थान, राकेश कुमार, उम्र करीब 26 वर्ष, पिता-दीनदयाल वैष्णव, पता-ग्राम पंचायत अगर्या, थाना-बकानी, जिला झलावर राज्य राजस्थान।


जप्त समानों की विवरणी : 135 प्लास्टिक के बोरा में कुल 2096 किलो ग्राम डोडा (अनुमानित मूल्य लगभग 3 करोड़ 14 लाख रु), 5,00,000/- (पांच लाख) रूपया नगद, टाटा कम्पनी का ट्रक रजि० नं० RJ-19GJ-0**1, तीन स्मार्ट मोबाईल (Redmi, iphone, एवं VIVO कम्पनी का) 4, जूट का बोरो 67 बंडल प्रत्येक बंडल में 48 पीस बोरा (कुल 3216 बोरा), टीन का खाली डब्बा 415 पीरा।


छापामारी दल में शामिल : सहायक पुलिस अधीक्षक सह अनुमण्डल पुलिस पदाधिकारी, चक्रधरपुर  पारस राणा पुलिस अधीक्षक (प्र०) अमित आनन्द, सहायक पुलिस उपाधीक्षक (प्र०)प्रदीप कुमार,टेबो थाना प्रभारी बिक्रान्त मुण्डा ,कराइकेला थाना प्रभारी अंकित कुमार, थाना प्रभारी थाना पुलिस  पंचू मिंज, कृष्णा उरॉव, कार्तिक लोहरा तीनों टेबो थाना।


राजस्थान का तस्कर आते हैं डोडा खरीदने : 15 दिन के अंतराल में लगभग दो ट्रक सहित लगभग 9 करोड़ का डोडा हुआ जब्त। पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस ने 15 दिन के अंतराल में दो ट्रक सहित लगभग 9 करोड़ रूपया का डोडा जब्त किया हैं। दोनों ट्रक राजस्थान का निकला है। शनिवार को जिस ट्रक का चालक और खलासी गिरफ्तार हुआ है वह भी राजस्थान का है। इससे साफ जाहिर हो रहा है कि राजस्थान का तस्कर नशे के कारोबार में लिप्त है। 


पुलिस के लिए मुख्य तस्कर की गिरफ्तारी अब चुनौती बन गई है। बताया जाता है कि शनिवार को जी ट्रक को जप्त किया गया वह ट्रक भी राजस्थान जाने वाला था। बरहाल पुलिस ने नशे के कारोबार करने वाले के खिलाफ बड़े पैमाने में अभियान छेड़ रखा है।


डोडा से निकला हुआ अफीम अब तक बरामद नहीं : पुलिस ने जिस डोडा को जप्त किया है। उससे निकाला हुआ अफीम अब तक बरामद नहीं हुआ। पुलिस के लिए अफीम की बरामद करना भी एक चुनौती है. हालांकि जानकार बताते हैं कि पश्चिमी सिंहभूम जिला और खूंटी जिले में अरबो रूपया का अफीम का खेती किया जाता है। जिस मात्रा में डोडा जब्त हुआ है उसी से अंदाजा लगाया जा सकता है, उसे निकाला हुआ अफीम का बाजार की कीमत कितना होगा? बरहाल पुलिस ने नशा के कारोबारी के खिलाफ जंग छेड़ रखा है।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template