Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

अभिनेत्री शबाना आजमी ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन’ अवॉर्ड से सम्मानित, Actress Shabana Azmi honored with 'Freedom of the City of London' award,

 


मुंबई। अनुभवी अभिनेत्री शबाना आजमी को भारतीय सिनेमा में उनके उत्कृष्ट योगदान और महिला अधिकारों के प्रचारक के रूप में ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। अभिनेत्री वार्षिक यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल (यूकेएएफएफ) में सिनेमा में अपने 50 साल पूरे होने का जश्न मनाने के लिए लंदन में थीं। इस दौरान उन्हें इस समारोह में सम्मान मिला. बता दें कि यह पुरस्कार उत्कृष्ट योगदान के लिए दिया जाता है। शबाना कहती हैं, ‘मैं इस पहचान के लिए आभारी हूं।’




लंदन में सम्मान पाने के बाद उन्होंने कहा, ‘फ्रीडम ऑफ द सिटी ऑफ लंदन अवॉर्ड पाकर मैं बेहद सम्मानित महसूस कर रही हूं। यह सिनेमा और सक्रियता की शक्ति का प्रमाण है कि हम सीमाओं को पार करने और समाज पर सार्थक प्रभाव डालने में सक्षम हैं।’ अनुभवी अभिनेता ने यह भी कहा कि वह इस मान्यता के लिए आभारी हैं और सकारात्मक बदलाव की वकालत करने के लिए हमेशा अपनी आवाज और मंच का उपयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।


दिग्गज अभिनेता ने सम्मान प्राप्त करते हुए एक तस्वीर भी अपने इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल पर पोस्ट की। उनके कैप्शन में लिखा है, “10 मई 2024 को गुल्ड हॉल में लंदन कॉर्पोरेशन द्वारा दिए गए लंदन के सबसे पुराने पुरस्कार फ्रीडम टू सिटी अवार्ड को पाकर अभिभूत हूं। पिछले प्राप्तकर्ता #नेल्सन मंडेला, #स्टीफन हॉकिन और #फ्लोरेंस नाइटिंगेल हैं।”


बता दें, शबाना आजमी को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए पांच राष्ट्रीय पुरस्कार और छह फिल्मफेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। उन्होंने 1974 में अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की और जल्द ही पैरेलल सिनेमा की अग्रणी अभिनेत्रियों में से एक बन गईं। उन्होंने भारतीय सिनेमा को कई रत्न दिए हैं। इस सूची में अर्थ, मसून, मंडी, अंकुर, द टच, फायर, पार, निशांत, गॉडमदर, मकड़ी, अमर अखबार एंथोनी और नीरजा जैसे नाम शामिल हैं।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template