Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

ढीपासाई के आगनवाड़ी केंद्र में एस्पायर संस्था के द्वारा किया गया अभिभावक संघ बैठक, Parents association meeting organized by Aspire organization in Aganwadi center of Dhipasai,

 


गुवा। जगन्नाथपुर पंचायत के आंगनबाड़ी केंद्र ढीपासाई में एस्पायर द्वारा अभिभावकों के साथ बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें  3-5 वर्ष के स्कूल पूर्व शिक्षा पाने वाले बच्चों के अभिभावकों के अलावे अन्य लाभुक भी शामिल हुए। बैठक के दौरान एस्पायर कार्यकर्त्ता ने बच्चों को खेल खेल और गतिविधि के माध्यम से बच्चों का मानसिक, शरीरिक, समाजिक व आदि का विकास के लिए सामाग्रियों का वितरण किया गया। 




सामग्रियों में गणित माला, छोटे छोटे फोटो आधारित स्टोरी बुक आदि शामिल है। इसके आलावे फिनाईल, आईना, कंघी आदि का भी वितरण कर सभी के उपयोग और उद्देश्य की जानकारी दी गई। बैठक में एस्पायर कार्यकर्त्ता ने कहा कि बच्चों की प्रथम पाठशाला उसका घर होता है। दुसरी पाठशाला आंगनबाड़ी और उसके बाद स्कूल और कालेज आते है। इसलिए बच्चों को घर से ही संस्कार और ज्ञान देना आवश्यक है। घर और आंगनवाड़ी केंद्र में उम्र के आधार पर धीरे धीरे बच्चे का समाजिक, संख्यात्मक, मानसिक, भावनात्मक आदि का विकास होना आरम्भ होता है। इसलिए आंगनवाड़ी केंद्र को नर्सरी स्कूल सह स्कूल पूर्व केंद्र कहा जाता है। 


बैठक में बताया गया कि अभिभावक अपने स्कूल पूर्व शिक्षा पाने वाले बच्चों को नियमित आंगनबाड़ी केंद्र भेजें। गर्भ का पता चलते ही आंगनबाड़ी केंद्र में पंजीकरण कराये। संस्थागत प्रसव ही कराये। साथ ही जिन बच्चों का 6 वर्ष हो गया है उनका आंगनवाड़ी टू स्कूल में नामांकन के लिए तैयार रहे। जैसे ही गर्मी छुट्टी के बाद स्कूल खुलती है बच्चों का नामांकन कराये। बैठक में यह भी बताया गया कि शिक्षा जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। साथ ही शिशुओं व गर्भवती महिलाओं का टीकाकरण और प्रसव पूर्व के बारे जानकारी दी गई। 




इस बैठक में सेविका मुकलित देवी, सहायिका कंचना देवी, एस्पायर कार्यकर्त्ता पूजा सिंहदेव, विशाल गोप, अभिभावक सुलोचना देवी, मीना पुरती, सुरेश चंद्र कुम्हार, सीमा कोड़ा, शांति कोड़ा, चित्रा देवी, ललिता कुमारी सहित अन्य उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template