Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

मच्छरों के काटने से फाइलेरिया होता हैं, इसमें बचाओ ही उपचार : विधायक सुखराम उरांव, Filariasis is caused by mosquito bites, in this case only treatment should be avoided: MLA Sukhram Oraon


 चक्रधरपुर अनुमंडल कार्यालय में  फाइलेरिया रोगियों के बीच किया किट का वितरण 

चक्रधरपुर। फाईलेरिया एक गंभीर बीमारी हैं.  मच्छरों के काटने से ही फाइलेरिया होता हैं. इसमें बचाव ही उपचार है। उक्त बातें विधायक सुखराम उरांव ने कहा। श्री उरांव बुधवार को चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल परिसर में  फाईलेरिया कीट  वितरण समारोह में बतौर  मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।



विधायक सुखराम उरांव ने कहा कि फाईलेरिया को रोकने के लिए : अपने घर के आसपास बारिश के पानी को जमा नहीं होने दे। कहीं भी पानी का जमाव होता हैं तो उसकी नियमित साफ-सफाई करते रहें। सरकार द्वारा जो भी सुविधा दी जा रही हैं उसका उपयोग करें। साथ ही अपने शरीर को हमेशा स्वच्छ रखे। सरकार द्वारा साल में फाईलेरिया की रोकथाम के लिए दवा खिलाया जाता हैं, उसका सेवन लोगों को प्रत्येक वर्ष करना चाहिए। दवा के सेवन से व्यक्ति में फाइलेरिया नहीं होता हैं और जिन लोगों को फाइलेरिया हुआ भी रहता हैं तो वह वहीं पर रुक जाता हैं.इससे पहले विधायक सुखराम उरांव ने दीप प्रज्वलित करके कार्यक्रम का उद्घाटन किया। 


इस मौके पर अस्पताल द्वारा विधायक सुखराम उरांव को गुलदस्ता भेंट कर स्वागत किया गया। कार्यक्रम में शामिल एएनएम एवं गांव से आए ग्रामीणों को  चक्रधरपुर अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी अंशुमान शर्मा,जिला से आए शशिभूषण महतो, पिरामल के प्रतिनिधि प्रभास रंजन तथा एमटीएस के फारुख आलम ने फाइलेरिया की रोकथाम के लिए जानकारी दिया। मौके पर बताया गया कि गांव-गांव जाकर फाईलेरिया रोगी की पहचान करें।


उसके बाद वैसे व्यक्ति को दवा खिलाएं जिससे उस बीमारी को वहीं पर रोका जा सके। अगले साल गांव के सभी लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाएं. ताकि उस गांव में किसी अन्य व्यक्ति को फाइलेरिया न हो। आगामी 10 अगस्त से 25 अगस्त तक घर-घर जाकर लोगों को फाइलेरिया की दवा खिलाया जाएगा।  मौके पर मलेरिया निरीक्षक रामाधार साहू, बाड़ा बाबू पवन कुमार, लैब टेक्नीशियन जगन्नाथ प्रसाद महतो, सुनिता महतो के अलावा काफी संख्या में एएनएम एवं ग्रामीण उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template