Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

डालसा द्वारा लोयला स्कूल में नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ कार्यक्रम आयोजित किया गया , Program against drug abuse and illegal trafficking organized by Dalsa at Loyola School,


जमशेदपुर। बिष्टुपुर स्थित लोयला स्कूल में जिला विधिक सेवा प्राधिकार जमशेदपुर द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस को चिह्नित करने के लिए एक महत्वपूर्ण कानूनी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में सम्मानित अतिथियों और वक्ताओं ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के कानूनी और चिकित्सा पहलुओं पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान की। 



इस कार्यक्रम में जिला विधिक सेवा प्राधिकार जमशेदपुर के सचिव राजेंद्र प्रसाद और लोयला स्कूल के प्रिंसिपल फादर विनोद फर्नांडीस मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। उनकी उपस्थिति ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के खिलाफ लड़ाई में समुदाय और शैक्षणिक संस्थानों के महत्व को रेखांकित किया। वहीं रिसोर्स पर्सन के रूप में उपस्थित सुश्री योगिता कुमारी कानूनी सहायता रक्षा परामर्श प्रणाली (एलएडीसी) की सहायक और डॉ. महेश हेमब्रम एक प्रसिद्ध मनोचिकित्सक, ने प्रतिभागियों को ज्ञानवर्धक सत्र दिए।


जिसमें लोयला स्कूल, डीबीएमएस स्कूल, जमशेदपुर हाई स्कूल और सेंट मैरी हाई स्कूल के सैकड़ों की संख्या में छात्र और शिक्षक शामिल थे। इस दौरान सुश्री योगिता कुमारी ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी के कानूनी प्रभावों पर एक आकर्षक प्रस्तुति के साथ कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने नशीली दवाओं से संबंधित अपराधों से जुड़े गंभीर कानूनी परिणामों का विस्तार से वर्णन किया और कानूनी जागरूकता और निवारक उपायों के महत्व पर जोर दिया। 


उनके सत्र का उद्देश्य छात्रों को उनके कानूनी अधिकारों और इस सामाजिक मुद्दे से निपटने में उनकी जिम्मेदारियों के बारे में ज्ञान प्रदान करना था। साथ ही डॉ. महेश हेमब्रम ने नशीली दवाओं के दुरुपयोग के चिकित्सा और मनोवैज्ञानिक प्रभावों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान किया। उन्होंने बताया कि नशीली दवाओं की लत शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य दोनों को कैसे प्रभावित करती है। 


उन्होंने मादक द्रव्यों के सेवन से प्रभावित लोगों के लिए प्रारंभिक हस्तक्षेप और मजबूत सहायता प्रणालियों की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम इंटरैक्टिव था, जिसमें छात्र और शिक्षक वक्ताओं के साथ सक्रिय रूप से जुड़े। इस बातचीत से नशीली दवाओं के दुरुपयोग और तस्करी से संबंधित मुद्दों की गहरी समझ विकसित हुई, आम गलतफहमियों को दूर करने और निवारक उपायों पर स्पष्टता प्रदान करने में मदद मिली। 


कार्यक्रम के अंत में लोयला स्कूल के फादर विनोद फर्नांडीस ने संसाधन व्यक्तियों को उनके सूचनात्मक सत्रों के लिए और प्रतिभागियों को उनकी उत्साही भागीदारी के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने युवाओं में नशीली दवाओं के दुरुपयोग को रोकने में शिक्षा और जागरूकता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर दिया। कार्यक्रम का समापन धन्यवाद प्रस्ताव के साथ हुआ, जिसमें इस आयोजन को सफल बनाने में शामिल सभी लोगों के सामूहिक प्रयासों को स्वीकार किया गया। इस पहल को शिक्षा, जागरूकता और कानूनी सशक्तिकरण के माध्यम से नशा मुक्त समुदाय को बढ़ावा देने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जाता है।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template