Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

केएवी चैनपुर में शिक्षकों की घोर कमी, हॉस्टल से गायब रहते हैं वार्डन, विद्यार्थियों ने कहा-अंधेरे में पौष्टिक आहार लेकर घर चले जाते है वार्डन , There is severe shortage of teachers in KAV Chainpur, wardens remain missing from the hostel, students said - wardens go home after taking nutritious food in the dark.


चक्रधरपुर। नेतरहाट के तर्ज पर कोल्हान आवासीय विद्यालय चक्रधरपुर प्रखंड अंतर्गत चैनपुर में छात्रों का भविष्य अंधकार में हैं। इसका मुख्य कारण विद्यालय में शिक्षकों की भारी कमी देखने को मिल रहा है।  106 छात्रों का भविष्य मात्र पांच शिक्षक बच्चों का भविष्य संवारने में लगे हैं। विद्यालय को ठीक ढंग से संचालन करने के लिए हॉस्टल के वार्डन शाम होते ही घर चले जाते हैं। यही नहीं बच्चों को दिए जाने वाले पौष्टिक आहार को भी अंधेरे का फायदा उठाते हुए सप्लाई होने वाले आहार को अपने साथ ले जाने का आरोप बच्चों ने लगाया है। लगातार हो रहे विद्यालय में कमी को देखते हुए छात्रों ने विद्यालय की सभी समस्याओं को कोल्हान प्रमंडल के चाईबासा के आयुक्त को एक पत्र भेज कर अवगत कराया है।


जिसमें विद्यार्थियों ने कहा है कि विद्यालय में शिक्षकों के घोर कमी है। कुछ ही दिनों में मैट्रिक परीक्षा है, लेकिन विद्यालय में भूगोल, अर्थशास्त्र, नागरिक शास्त्र, जीव विज्ञान, रसायन शास्त्र, भौतिक विज्ञान तथा अंग्रेजी विषयों के शिक्षकों का अभाव है। जिससे विद्यार्थियों का भविष्य अंधकारमय होता नजर आ रहा है। विद्यार्थियों ने कहा कि जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान के प्रथम तल्ला में कोल्हान आवासीय विद्यालय के विद्यार्थी पठन-पाठन करते हैं, लेकिन वहां आए दिन शिक्षकों का प्रशिक्षण होता है। साथ ही साथ शिक्षकों की खाने पीने की वस्तुएं ऊपर ताला में बनाई जाती है।


जिससे पढ़ाई करने में हमें परेशानी होती है। विद्यार्थियों ने कहा कि हॉस्टल में प्रतिनियुक्ति वार्डन अमूल्य चंद्र प्रधान हमेशा गायब रहते हैं। साथ अंधेरे का फायदा उठाते हुए बच्चों के लिए सप्लाई किया गया पौष्टिक आहार में साथ ले जाते हैं। हॉस्टल में वार्डन नहीं रहने के कारण रात्रि के समय विद्यार्थी अपने आप को असुरक्षित महसूस करते हैं। रात्रि प्रहरि के भरोसे रहते हैं। अगर रात के समय हॉस्टल में किसी प्रकार की अनहोनी घटना घटती है, तो उसकी जिम्मेदार कौन होगा। पत्र की प्रतिलिपि राज्य के  स्कूली एवं साक्षरता विभाग के सचिव, उपायुक्त अन्यय मित्तल, जिला शिक्षा पदाधिकारी को पत्र सौंपा कर कार्रवाई करने की मांग की गई है।

विद्यार्थियों द्वारा आयुक्त को भेजी गई पत्र की प्रतिलिपि स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग के सचिव, उपायुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी को भी भेजी गई है।  इस मौके पर प्रकाश कुमार महतो, आलोक राज, नीतीश कुमार, प्रिंस राज, चंदन कुमार यादव, आशीष कुमार यादव, विनीत राज महतो, आर्यन राज लकड़ा, राम कुमार, विकास कुमार, गुलशन कुमार, आनंद कुमार वर्मा, पुरुषोत्तम कुमार भगत, सूरज यादव, संजीव कुमार भारती, मिथुन कुमार‌ समेत काफी संख्या में स्कूल में अध्यनरत विद्यार्थी मौजूद थे। 

शिक्षक व नए वार्डन की प्रति नियुक्ति को लेकर विभाग को लिखा गया है पत्र: सत्यनारायण साहू

कोल्हान आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य सत्यनारायण साहू ने कहा कि विद्यालय में शिक्षकों की कमी एवं वार्डन की प्रति नियुक्ति को लेकर विभाग को पत्र लिखा गया है। वार्डन की अनुपस्थिति में विद्यालय के रात्रि प्रहरी द्वारा हॉस्टल की देखभाल की जा रही है। उन्होंने कहा कि विद्यालय में वार्डन को मिलाकर 6 शिक्षक है, जबकि विद्यार्थियों की भविष्य को देखते हुए और छह शिक्षक की आवश्यकता है।

पांच शिक्षक के भरोसे 106 विद्यार्थी का है भविष्य 

कोल्हान आवासीय विद्यालय के प्रभारी प्राचार्य सत्यनारायण साहू ने बताया कि  इतिहास में विनोद कुमार ओझा , संस्कृत में संजय कुमार महतो, हिंदी में बचपन सिंह कोड़ा, फिजिकल साइंस में राजीव दत्ता और गणित विषय में बच्चों को पढ़ाया जाता है, जबकि अमूल्य चंद्र प्रधान वार्डन के रूप में प्रतिनियुक्त है, जबकि विद्यालय में वर्ग सात में 23 वर्ग आठ में 16 वर्ग नौ में 30 एवं वर्ग दस में 37 विद्यार्थी अध्यनरत है। विद्यार्थियों की भविष्य को देखते हुए विद्यालय में अंग्रेजी में एक, भौतिक में एक, जीव विज्ञान में एक, भूगोल में एक, अर्थशास्त्र में एक, नागरिक शास्त्र में एक कुल 6 शिक्षकों की आवश्यकता है।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template