Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने स्कूली बच्चों के बीच यूनिफॉर्म व जूते का किया वितरण, Rotary Club of Jamshedpur West distributed uniforms and shoes among school children.


जमशेदपुर।
रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने ईस्ट बंगाल कॉलोनी मिडिल स्कूल के बच्चों के बीच यूनिफॉर्म और जूते वितरण समारोह का आयोजन किया। जिसमें क्लब प्रेसिडेंट नीता अग्रवाल, सीनियर मेंबर्स व डायरेक्टर रोटेरियन कमलेंदु शुक्ला, रोटेरियन अनुपमा सहगल, रोटेरियन जेबी सिंह, रोटेरियन संजीव सहगल ने अपने हाथों से छोटे-छोटे बच्चों को स्कूल ड्रेस, जूते और स्नैक्स दिया। स्कूल की दास्तान काफी लंबी है और रोटरी क्लब द्वारा इसके जीर्णोद्वार की कहानी अत्यंत रोचक है।


आजादी के समय देश के विभाजन के उपरान्त तत्कालीन ईस्ट बंगाल से आए शरणार्थी परिवार बहुत ही मशक्कत से बंगाल होते हुए जमशेदपुर आए थे। अस्थाई कॉलोनी में बस गए थे। यहीं पर स्थित है यह ईस्ट बंगाल कॉलोनी मेडिकल स्कूल, जिसमें शरणार्थी बच्चों और पिछली जनजाति के बच्चों को पढ़ाया जाने लगा। कॉलोनी के ही कुछ वरिष्ठ नागरिकों द्वारा ट्रस्ट बनाकर इस स्कूल का संचालन किया जाता है, लेकिन धनाभाव में स्कूल की बिल्डिंग का कोई रख रखाव नहीं हो पाया। शौचालय के अभाव में बालिकाओं की संख्या घटती रही। स्कूल की बिल्डिंग की अवस्था दिनों दिन खराब होती रही।





रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने इसका संज्ञान लेते हुए क्राउड फंडिंग,  व्यक्तिगत योगदान तथा कॉरपोरेट सीएसआर फंड की मदद से बिल्डिंग की मरम्मत की, तीन नए क्लास रूम का निर्माण किया, स्मार्टक्लास के लिए उपकरणों का अनुदान दिया, छात्र, छात्रा और शिक्षकों के लिए अलग-अलग शौचालय का निर्माण किया। 


समारोह के मुख्य अतिथि रोटरी जोन 18 के असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन अंजनी निधि ने बताया कि इस स्कूल मैनेजमेंट और रोटरी के बीच एक एम वो यू की जरूरत है, ताकि वर्ष दर वर्ष स्कूल की देख रेख होती रहे और भविष्य में भी रोटेरियन और स्कूल मैनेजमेंट अपना दावित्व निभाते रहे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template