Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


नए युग में पुराने संस्कृति को हमें आगे बढ़ाने की आवश्यकता : मधुसुदन गोराई, We need to carry forward the old culture in the new era: Madhusudan Gorai


नीमडीह : घाघरा के मकर परब में उमड़ी संस्कृति प्रेमियों की सैलाब 

चांडिल। सरायकेला खरसावां जिला अंतर्गत चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में मकर संक्रांति का त्योहार धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। सुबह से ही मकर स्नान करने के लिए नदी घाट और पवित्र जलाशयों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रही। आस्था की डुबकी लगाने के बाद लोगों ने भगवान भास्कर को जल अर्पण किया। वहीं मंदिरों में दर्शन-पूजन के लिए भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा।


मकर संक्रांति के दिन सूर्य दक्षिणायन से उत्तरायण में प्रवेश करते हैं। इस विशेष दिन पर ही मकर संक्रांति का त्योहार मनाया जाता है। चांडिल अनुमंडल क्षेत्र में मकर संक्रांति के अवसर पर टुसू परब धूमधाम के साथ मनाया जाता है। अनुमंडल क्षेत्र के विभिन्न स्थानों में मकर संक्रांति के दिन और आने वाले एक माह तक टुसू मेला का आयोजन होता है। टुसू मेला के साथ क्षेत्र में फुटबॉल प्रतियोगिता और मुर्गा पाड़ा का भी आयोजन किया जाता है। जलाशय के किनारे बैठककर दही-चूड़ा, तिल, गुड़ पीठा, मुढ़ी लड्डू समेत कई पारंपरिक व्यंजनों का लूत्फ उठाया।


इस पावन अवसर पर नीमडीह प्रखंड के घाघरा जुड़िया के आमड़ाबेड़ा में मकर परब का आयोजन किया गया। मेला का उद्घाटन मुख्य अतिथि भाजपा के सरायकेला खरसावां जिला महासचिव मधुसूदन गोराई एवं संयोजक साधु बाबा (जन्मेंजय सिंह सरदार) ने संयुक्त रूप से फीता काट कर किया। दर्शकों के जनसैलाब को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि मधुसुदन गोराई ने कहा कि आधुनिक युग में प्राचीन संस्कृति को पुनर्जीवित करने की हम सभी का दायित्व है। उन्होंने कहा कि प्राचीन पारंपरिक संस्कृति हमारी विरासत है। मेला में रघु डांस ग्रुप के कलाकारों ने दर्शकों का जमकर मंनोरंजन किया। 


इस मौके पर मेला कमेटी के संयोजक साधु बाबा (जन्मेंजय सिंह सरदार), अध्यक्ष जीतु सिंह सरदार, उपाध्यक्ष बृहस्पति सिंह सरदार, सचिव लाल सिंह सरदार, घनश्याम महतो, भोलानाथ महतो, द्विजपद पारित, श्रावण मंडल, महेश्वर कालिंदी, सागर सिंह, दुबराज सिंह, माणिक सिंह, निरंजन सिंह, सुषेण महतो, कृष्णा महतो, चिराम गोराई आदि उपस्थित थे

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template