Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


डायन के नाम हिंसा न करें, अंधविश्वास से बचें, यह अपराध है : राजीव कुमार सिंह, Do not commit violence in the name of witch, avoid superstition, it is a crime: Rajiv Kumar Singh


डीएलएसए, चाईबासा चैम्बर और बाल आयोग के संयुक्त तत्वावधान में झींकपानी में आयोजित हुआ विधिक जागरूकता शिविर,लोगों को दी गईं विभिन्न कानूनी पहलुओं की जानकारी

चक्रधरपुर। जिला विधिक सेवा प्राधिकार पश्चिमी सिंहभूम चाईबासा के तत्वावधान में झींकपानी स्थित साई स्पंज फैक्ट्री परिसर में चाईबासा चैंबर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज और राज्य बाल संरक्षण आयोग के संयुक्त तत्वावधान में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इस विधिक जागरूकता शिविर में मुख्य वक्ता के रूप में प्राधिकार के सचिव राजीव कुमार सिंह ने उपस्थित ग्रामीणों और मजदूरों को विधिक सेवा प्राधिकार के कार्यों की जानकारी देते हुए बताया कि प्राधिकार के द्वारा प्रत्येक माह लोक अदालत और अंतराल में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन नियमित तौर पर कोर्ट परिसर में किया जाता है। 


जिसका लाभ लोग अपने सुलहनीय मामलों के निपटारे के लिए उठा सकते हैं। उन्होंने वृद्ध जनों, महिलाओं, बच्चों, अनुसूचित जाति और जनजाति के व्यक्तियों और दिव्यांग जनों को प्राधिकार के द्वारा प्रदान की जा रही विशेष रूप से मिलने वाले लाभ की जानकारी प्रदान की उन्होंने यह भी बताया कि प्राधिकार के माध्यम से एक सादे कागज पर लिखकर आवेदन दिया जाना ही पर्याप्त है। लोगों को अपनी किसी भी समस्या के समाधान के लिए प्राधिकार से संपर्क करना चाहिए। प्राधिकार के द्वारा समाज के सभी वर्गों के लिए समान रूप से कार्य करने की योजना है, सरकारी जन कल्याणकारी योजनाओं के लाभार्थियों को उसकी जानकारी उपलब्ध कराना भी प्राधिकार की प्राथमिकता में सम्मिलित है।


विधिक जागरूकता जैसे कार्यक्रमों के द्वारा प्राधिकार लोगों में चेतना जगाने का काम करती है। इस मौके पर बाल संरक्षण आयोग के सद्स्य विकास दोदराजका ने भी किशोर न्याय अधिनियम और प्रणाली की जानकारी प्रदान करते हुए उपस्थित लोगों को शिक्षा के महत्व पर जागरूक किया। उन्होंने बताया कि किसी भी स्थिति में बच्चों को शिक्षा से दूर कर बाल श्रम कराना कानूनी रूप से अपराध है। प्रमुख प्रदीप तामसोय ने इस मौके पर कहा कि लोगों को अंधविश्वास से दूर रहना जरूरी है, अंधविश्वास और नशापन के कारण हमारा समुचित विकास नहीं हो पा रहा है उन्होंने लोगों को अंधविश्वास और नशापन से बचने का आव्हान किया।


अतिथियों का स्वागत साई स्पंज के निदेशक नीरज संधवार ने किया, जबकि एलएडीसी के उपप्रमुख सुरेन्द्र प्रसाद दास ने धन्यवाद ज्ञापन दिया। कार्यक्रम में जीपी पवन शर्मा,  डीएलएसए के सहायक खगेंद्र महतो, मुखिया अंजना तामसोय सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण और श्रमिक उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

Domain