Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

विभिन्न गांवों में नुक्कड़ सभा कर योजनाओं की जानकारी, Information about Nukkad Sabha tax schemes in various villages


गुवा। आदिवासी हो समाज युवा महासभा,नेशनल आदिवासी रिवाईवल एसोशिएसन एवं सिंगी एण्ड सिंगी सोसाईटी के तत्वाधान में मनोहरपुर प्रखंड क्षेत्र के छोटानागरा,चिड़िया,डिम्बुली और गंगदा जैसे गाँव में अलग-अलग जगहों पर नुक्कड़ सभा किया गया। आम लोगों को संवैधानिक अधिकार से जगाने तथा ग्राम सभा,पंचायत एवं प्रखंड कार्यालय के विभिन्न विकासात्मक गतिविधियों से जोड़ने का प्रयास किया गया। इस दौरान  बाईहातु,जोजोगुटू,जामकुंडिया,बेनुवा,डिम्बुली,रोवाम,चुर्गी और दुईया गाँव के ग्रामीणों ने अभियान टीम के पास सरकारी योजना का लाभ नही मिलने की विभिन्न योजनाओं को सामने रखा।


जागरूकता टीम ने समाज की मुख्यधारा में सकारात्मक रूप से जुड़े रहने के लिए लोगों को जागरूक किया। ग्रामसभा के माध्यम से पंचायत,प्रखंड,जिला एवं राज्य में विकास योजना में जुड़ने की प्रकियाओं से लोगों को जागरूक किया। दरअसल यहाँ के लोग ग्रामसभा के रूप में मवेशी पालन,मजदूरी दर,पारंपरिक पर्व-त्योहारों एवं अन्य सामाजिक मामले को लेकर सप्ताहिक बैठक करते हैं। किन्तु योजना का प्रस्ताव के लिए पंचायत कार्यालय के नियंत्रण में उपलब्ध रजिस्टर के बारे में ग्रामीणों को जानकारी नही हैं। इसलिए सरकारी योजना के लिए उस ग्रामसभा पर निर्भर भी नही हैं। ग्रामीणों का मानना है कि विकास के लिए मतदान करते हैं,हमलोगों के गाँव में योजना ही नही चलता है। कोई कहता है सरकारी विभाग से रोड पुलिया सड़क बनेगा और कोई कहता है सेल कंपनी के सीएसआर के तहत बुनियादी सुविधा मिलेगी। 


आखिर कुछ हुआ ही नही। जॉब कार्ड बना कई साल गुजर गये, लेकिन एक बार भी काम नही मिला है। ग्रामीणों की आक्रोशित भावनाओं को सम्मान रखते हुए नुक्कड़ सभा टीम की ओर से आदिवासी हो समाज युवा महासभा के राष्ट्रीय महासचिव गब्बरसिंह हेम्ब्रम ने सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के बारे में आम जनों के सामने प्रकाश डाला। लोकतंत्र की गरिमा तथा ग्राम जनसंप्रभुत्व के विशेषताओं के बारे में ग्रामीणों को अवगत कराया। सदैव ग्रामसभा और पंचायत की विकासात्मक गतिविधियों से लोगों को जुड़े रहने के लिए अपील किया।इस मौके पर मानकी लागुड़ा देवगम,मुंडा कानुराम देवगम,मुंडा ब्रज मोहन  चेरोवा,शिक्षक भुवनेश्वर जारिका,हो समाज असम के प्रतिनिधि राम चातोम्बा,माधव चातोम्बा,आदिवासी हो समाज युवा महासभा के सदस्य तरूण लामाय,कृष्णा तोपनो,अर्जुन हेम्ब्रम,पादुम चेरोवा,मानसिंह चाम्पिया,सुखराम देवगम,मनोज उरद,बामो सुरीन,ठाकुर देवगम,जयपाल सूरीन सहित नारा एवं आस के प्रतिनिधि मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template