Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से आयोजित मैट्रिक की परीक्षा छह फरवरी से, Matriculation examination conducted by Jharkhand Academic Council (JAC) from February 6.


रांची। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (जैक) की ओर से आयोजित राज्य में छह फरवरी से मैट्रिक और इंटर की परीक्षा शुरू होने वाली है। यह परीक्षा छह फरवरी से 26 फरवरी तक चलेगी। इस परीक्षा में राज्यभर के 766520 छात्रों ने फॉर्म भरा है। कुल 24 जिलों में 1978 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। (Jharkhand Board Exam:) मैट्रिक में 421678 और इंटर में 344842 छात्र परीक्षा में शामिल होंगे। राज्य में मैट्रिक के लिए 1238 और इंटर के लिए 740 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।



परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड संबंधित स्कूल और कॉलेजों में दिया जा रहा है। दो पालियों में आयोजित होने वाली परीक्षा, पहले पाली में 9:45 से एक बजे तक मैट्रिक की परीक्षा होगी। दूसरी पाली में दो से 5:20 बजे तक इंटर की परीक्षा होगी। रांची जिले में लगभग 70,000 छात्रों के लिए 157 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। (Jharkhand Board Exam:) रांची में मैट्रिक में लगभग 40,000 और इंटर में 30,000 छात्र, जिसमें मैट्रिक के लिए 100 और इंटर के लिए 57 परीक्षा केंद्र बनाए गए। परीक्षा को कदाचार मुक्त संपन्न कराने के लिए पुलिस बल की तैनाती की जाएगी। परीक्षार्थियों को किसी प्रकार की समस्या ना हो, इसके लिए जरूरी सभी सुविधाएं सेंटर पर उपलब्ध करायी जाएगी। मैट्रिक और इंटर की परीक्षा में अब ओएमआर शीट का इस्तेमाल नहीं किया जाएगा। 



ऑब्जेक्टिव सवालों के जवाब अब आंसर सीट पर ही लिखना होगा। पहले की तरह परीक्षा तीन घंटे की होगी। साथ ही ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव प्रश्नों की संख्या और अंकों में बदलाव किया गया है। (Jharkhand Board Exam:) इस वर्ष मैट्रिक-इंटर की परीक्षा में 30 अंकों के ऑब्जेक्टिव एवं 50 अंकों के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे। बचे 20 अंक अंतरिम मूल्यांकन और प्रैक्टिकल के लिए दिए जाएंगे जबकि 2025 में 20 अंक के ऑब्जेक्टिव और 60 अंक के सब्जेक्टिव सवाल रहेंगे।


 

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template