Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

हिन्दू नववर्ष यात्रा पूजन बाद भगवा लरियों से सजेगा शहर, डिमना चौक से निकलेगी हिन्दू नववर्ष यात्रा, Hindu New Year Yatra: After the puja, the city will be decorated with saffron lorries, Hindu New Year Yatra will start from Dimna Chowk,


जमशेदपुर। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी हिन्दू नववर्ष यात्रा के निमित आज दिनांक 28/03/24 को डिमना स्थित एमजीएम मैदान में ध्वज पूजन कार्यक्रम किया गया। जिसमें की हिन्दूओं के पवित्र भगवा ध्वज की पूजा अर्चना, हनुमान चालीसा तथा वैदिक मंत्रोउच्चार के साथ पूजन संपन्न किया गया। साथ ही साथ हिन्दू नववर्ष यात्रा के सभी सदस्य आज से ही नगर सज्जा के लिए जोर शोर से लग जाएंगे। विगत कई वर्षों से समिति भगवा ध्वज से बने लरी को लगभग 10 किलोमीटर तक सजाते आ रही है. साथ ही साथ सभी युवा गीत गाते, जय श्रीराम के नारों के साथ शहर के सभी चौक-चौराहे को भी सजाते है। 






हिन्दू नववर्ष यात्रा के संस्थापक मृत्युंजय कुमार ने कहा कि भगवा ध्वज सनातन हिन्दू संस्कृति और धर्म का साक्षात प्रतीक है, प्रत्येक वर्ष हिन्दू नववर्ष के कुछ दिन पहले से ही भारत के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक ध्वज का पूजन किया जाता है एवं मृत्युंजय कुमार ने जमशेदपुर और झारखंड के युवाओं से आह्वान किया है कि आप इस पवित्र पावन नववर्ष के आने के अवसर पर अपने मोहल्ले गली और ग्राम को साफ सुधरा करें, अपने मोहल्ले ग्राम के मठ मंदिरों की साफ सफाई करें तथा भगवा ध्वज से सौंदरीकरण करें और उपर्युक्त कार्य के दौरान अपने समाज के बीच हिन्दू नववर्ष क्या है तथा हमारी भारतीय परंपरा और गौरवपूर्ण इतिहास क्या रही है इस पर सभी युवाओं के बीच अवश्य संवाद करें, ऐसा मृत्युंजय ने जमशेदपुर के के युवाओं युवा से आग्रह किया। हिन्दू नववर्ष यात्रा के अध्यक्ष रामबाबू तिवारी ने इस अवसर पर कहा कि 500 साल बाद 22 जनवरी को प्रभु श्रीराम लल्ला का प्राण प्रतिष्ठा हुआ है जिसे पुरे विश्व में धूमधाम से मनाया गया। 


रामबाबू तिवारी ने शहर वासियों से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में बढ़चढ़ कर चैत्र शुक्ल प्रतिपदा के पूर्व संध्या (8 अप्रैल) पर हिन्दू नववर्ष यात्रा में अवश्य सम्मलित हो। रामबाबू तिवारी ने हिन्दुओं का ध्यान आकृष्ट करते हुए कहा कि हिन्दू धर्म हीं सनातन है जिसकी शुरुआत प्राकृतिक पतझड़ के बाद चैत्र शुक्ल प्रतिपदा से होता है । प्रवक्ता सर्वजीत ने गर्मजोशी के साथ युवाओ में उत्साह भरते हुए जय श्रीराम तथा भारतमाता के नारे के साथ धन्यवाद ज्ञापन दिया।। 


कार्यक्रम में राधा रमन अग्रवाल, दशरथ चौबे, उमेश शर्मा, डॉ संतोष, सुनील यादव, महेश सिंह, धर्मेंद्र प्रसाद, मनोज बाजपेयी, युधिष्ठिर महतो, दीपनारायांन मिश्रा, प्रदीप मुखर्जी, दीपक भदानी, विपिन झा, राम अवधेश जी, अमित अग्रवाल, शंभु त्रिवेदी, राहुल हिंदू, विकास सिंह, जित्तु गुप्ता, राजेश गुप्ता, मनोज शर्मा, अमरेंदर पासवान, उमेश साव, विनोद राय, छोटन मिश्रा, दीपक गुप्ता, संजू सिंह, गुड्डू सिंह, दीपक झा, शशि सिंह, सिशांत मौर्य, प्रकाश मिश्रा, राकेश रजक, राजू झा, आयुष, प्रिंस मिश्रा, अजीत ठाकुर, दिलीप पासवान, नीरज जी, चंदन काशी आदि लोग मौजूद थे।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template