Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

सीओ ने गलत मापी रिपोर्ट के आधार पर रैयती जमीन को सरकारी बताकर घर के हिस्से को जेसीबी से तोड़वाया, On the basis of wrong measurement report, the CO demolished a part of the house with a JCB, claiming that the land belonged to the government.


जमशेदपुर। मानगो में हाई कोर्ट के आदेश के बावजूद अंचल अधिकारी मानगो के निर्देश पर रैयती जमीन पर बने घर के हिस्से को तोड़वा देने का मामला प्रकाश में सामने आया है। घटना मानगो गुणमय कॉलोनी के रहने वाले श्याम सुंदर अग्रवाल के साथ घटित हुई है । श्याम सुंदर अग्रवाल के पुत्र बंसीधर अग्रवाल ने बताया कि उनका तीन कट्ठा रैयत जमीन है। वर्ष 2018 में पड़ोसी राहुल सिंह के साथ रास्ते को लेकर हुए विवाद के बाद तत्कालीन सीओ के द्वारा गैरेज को तुड़वा दिया गया था। 






इसके विरोध में श्याम सुंदर ने हाईकोर्ट में अपील दायर की थी, जहां से 26 फरवरी 2024 को आदेश निर्गत हुआ कि, श्याम सुंदर अग्रवाल के रैयती जमीन का सीमांकन कराकर और जितनी जमीन उनकी है उसे नापी कराकर अन्य हिस्से को तोड़ दिया जाए, परंतु कोर्ट के आदेश की अवहेलना कर गलत ढंग से एक पच्छीय नापी कराकर 30 मार्च की रात को मकान तोड़ने की नोटिस चिपका दी और इनके मकान के कुछ हिस्सा सरकारी जमीन में बने होने का कारण बताकर वहां सीमा रेखा खींच कर चले गए। 


इसे लेकर श्याम सुंदर अग्रवाल ने डीसी कार्यालय एवम एसडीओ कार्यालय में भी पूर्व में लिखित शिकायत कर चुके हैं । साथ ही साथ श्याम सुन्दर ने अपने पुत्र बंशीधर के साथ मंत्री बन्ना गुप्ता से मिलकर भी इस मामले को लेकर शिकायत किया। मंत्री बन्ना गुप्ता ने भी सीओ से टेलीफोनिक वार्ता कर दुबारा सही नापी कराने की बात कही थी। उसके बाद भी सीओ ने एकतरफा करवाई करते हुए 01अप्रैल को जेसीबी से श्याम सुंदर अग्रवाल के मकान को तोड़ फोड़ कर छतिग्रस्त किया गया । मकान तोड़ने के दौरान घर के अंदर महिलाएं एवम बच्चे भी मौजूद थे और बिजली भी नहीं काटी गई थी ।


 घर में लगे किमती कैमरे सहित लाखों रुपए की छती हुईं है । उस दौरान कुछ भी अनहोनी घटना घट सकती थी । श्याम सुन्दर अग्रवाल एवम उनके पुत्र बंशीधर अग्रवाल ने प्रेसवार्ता आयोजित कर बताया कि जिस समय घर पर तोड़ फोड़ किया जा रहा था उस वक्त वे लोग इस मामले को लेकर उपायुक्त से शिकायत करते हुए न्याय की गुहार लगा रहे थे । इसी बीच मानगो नगर निगम के टीम आकर जेसीबी मशीन से घर के सामने के तीनों तल्ला के छज्जा एवम बालकोनी को तोड़ दिया गया। परिवार वालों का आरोप है कि जिस समय घटना को अंजाम दिया जा रहा था उस समय घर में कोई पुरुष सदस्य नहीं थे । 


बीमार पत्नी के साथ बहू और दो छोटे बच्चे थे। खुद श्याम सुन्दर अग्रवाल भी किडनी पेसेंट हैं । आए लोगों ने उनकी किसी भी बात को सुने बिना कार्रवाई को अंजाम दिया और जिस जगह को सरकारी जमीन बताया गया उसका खाता प्लॉट भी नही बताया गया, जबकि मेरा मकान रैयती जमीन पर बनी हुई है । श्याम सुंदर ने बताया कि इस तोड़फोड़ में उन्हें लगभग 50 से 60 लाख रुपए का नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि इसके विरोध में वे एक बार फिर हाई कोर्ट की शरण लेंगे। वहीं नगर निगम के अधिकारियों के अनुसार गुनमय कॉलोनी में सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण को जेसीबी की मदद से हटाया गया है जोकि झारखंड हाईकोर्ट के आदेश के बाद उक्त अतिक्रमण को हटाया गया । इसके लिए मानगो नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त समीर बोदरा और नगर प्रबंधक जितेंद्र कुमार को दंडाधिकारी के रुप में नियुक्त किया गया था। 


सोमवार को टीम श्याम सुंदर अग्रवाल के घर पहुंची और सरकारी जमीन पर किए गए अतिक्रमण वाले हिस्से को जेसीबी की मदद से गिरा दिया गया । ज्ञात हो कि इस मामले में हाइकोर्ट में बीते कई सालों से केस चल रहा था । इस संबंध में हाईकोर्ट ने सरकार के पक्ष में फैसला सुनाया और जल्द से जल्द अतिक्रमण हटाने का आदेश दिया था । जिसके बाद यह कार्रवाई की गई । जबकि श्याम सुन्दर अग्रवाल का कहना है कि अंचल अधिकारी ने दबंग किस्म के व्यक्ति राहुल सिंह के प्रलोभन में आकर गलत मापी रिपोर्ट के आधार पर इस तरह के घटना को अंजाम दिया गया है।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template