Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

बड़ाजामदा में बीआरपीएल कंपनी से लौह अयस्क ढुलाई से हों रहा प्रदूषण एवं जाम, लोगों में रोष, Pollution and traffic jam due to transportation of iron ore from BRPL company in Barajamda, anger among people.


गुवा। बोकना से बड़ाजामदा एवं बड़बिल तक भारी पैमाने पर उड़ते धूलकण से पूरे क्षेत्र में प्रदूषण हो रहा है। प्रदूषण के साथ-साथ गाड़ियों के आवागमन से लगने वाले जाम से लोग काफी परेशान है। इससे यहां की जनता त्रस्त हो चुकी है। सबसे ज्यादा परेशानी पैदल अथवा दोपहिया वाहन से चलने वाले लोगों को हो रही है। बड़ाजामदा सेक्टर में भारी प्रदूषण से दिन में भी अंधेरा जैसी स्थिति बनी रहती है। मुख्य सड़क से गुजरने के दौरान प्रदूषण की वजह से सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है। लोगों को सामने से आ रही अयस्क लोड ट्रकें अथवा अन्य वाहन दिखाई नहीं दे रहे हैं। इससे हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। 





स्थानीय लोगों का कहना है कि ओडिशा सीमा पर स्थित बीआरपीएल कंपनी से अयस्क ढुलाई कार्य में लगे हाईवा के परिचालन से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। बीआरपीएल कंपनी अपना अयस्क ढुलाई हेतु झारखण्ड की सड़कों का इस्तेमाल तो कर रही है, लेकिन सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया जाता है। इससे झारखण्ड के वातावरण व पर्यावरण में जहर घोल कर लोगों को तरह-तरह की बीमारियों से ग्रसित करा रही है। ऐसी खराब व बदतर स्थिति के बावजूद प्रदूषण नियंत्रण पर्षद व वन विभाग आंख पर पट्टी बांधकर सोई है, जबकि इसी रास्ते प्रदूषण विभाग के अधिकारी नेता उपायुक्त पुलिस प्रशासन का आवागमन बना रहता है। 

उसके बावजूद बीआरपीएल कंपनी सड़क नियमों का पालन न कर उसकी धज्जियां उड़ाई जा रही है। किसी ने भी इस प्रदूषण और सड़क पर लगने वाली जाम के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया। इससे लोग झारखण्ड सरकार के उक्त विभागों के कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल उठा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब अभी यह हाल है तो मई जून में क्या होगा। बड़ाजामदा के लोगों का कहना है कि बीआरपीएल कंपनी से होने वाले परिवहन की वजह से प्रतिदिन बड़ाजामदा में कुछ घंटों के लिये जाम लग जाता है। इससे तमाम यात्री व जनता परेशान है। प्रशासन इस समस्या से लोगों को मुक्ति दिलाये, अन्यथा हम सभी सड़कों पर उतरकर अनिश्चितकाल के लिये खनिज सम्पदा की ढुलाई बंद करेंगे।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template