Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

चर्चाओं के बीच : निर्देशिका कल्याणी सिंह, Among the discussions: Director Kalyani Singh,

 


मुंबई। आस्था व विश्वास पर आधारित पंजाबी फिल्म 'नानक नाम जहाज़ है' की निर्देशिका और लेखिका कल्याणी सिंह उन चुनिंदा फिल्मी हस्तियों में से एक हैं जिन्होंने फिल्म इंडस्ट्री में अपनी मेहनत और प्रतिभा से अपना एक मुकाम हासिल किया है।




बतौर फिल्म पत्रकार अपना करियर शुरू करने वाली कल्याणी सिंह ने 'राइट इमेज इंटरनेशनल' कंपनी की स्थापना की और 'गुनहगार', 'जुर्माना', 'राजा भैया', 'कृष्णावतार, 'क्रांति क्षेत्र', 'गहरी चाल' और 'मैंने गांधी को क्यों मारा'  जैसी फिल्मों का निर्माण किया और ट्रेंड सेटर कही जाने वाली टी वी सीरियल 'आशियाना' और विज्ञापन जगत में अपनी पहचान बनाने वाली कल्याणी सिंह ने हॉलीवुड के लीजेंड निर्देशक मार्टिन कोर्सेसी की अकेडमी से फिल्म निर्देशन की ट्रेनिंग लेकर फिल्म निर्देशन की छोटी छोटी बारीकियों को बखूबी समझा।


इन दिनों कल्याणी सिंह अपनी नवीनतम पंजाबी फिल्म 'नानक नाम जहाज़ है' को लेकर काफी चर्चा में हैं। इस फिल्म के निर्माता मान सिंह और वेदांत सिंह है। यह फिल्म 24 मई  को वर्ल्ड वाइड रिलीज होने जा रही है और जिसे रिलायंस एंटरटेनमेंट कंपनी रिलीज कर रही है, विदित हो कि इसी नाम से 1969 में एक सुपर हिट पंजाबी फिल्म आयी थी जिसने एक ऐसा इतिहास रच दिया था।


जिसका स्थान आज तक कोई नहीं ले सका. वर्ल्ड की यह पहली इकलौती फिल्म थी, जिसे देखने के लिए दर्शक सिनेमा घरों में अपने जूते, चप्पल निकाल कर और अपने सिर को ढक कर जाते थे, यह कहना अतिश्योक्ति नहीं  कि उन दर्शकों की नजर में  'नानक नाम जहाज़ है' किसी गुरद्वारे से कम नहीं थी, क्योंकि उन दर्शकों की यही धारणा थी कि वह लोग फिल्म देखने नहीं, बल्कि किसी गुरद्वारे में जा रहे हैं। सिनेदर्शकों के लिए एक रोमांचक, हृदयस्पर्शी घटनाक्रम के साथ पुनः पूर्व के टाइटल 'नानक नाम जहाज है' के साथ नए स्वरूप और संदेशपरक फिल्म के रूप में आ रही।


पंजाबी फिल्म  'नानक नाम जहाज़ है' का संगीत फिल्म अभिनेता मुकेश ऋषि, बिंदु दारा सिंह, अभिनेत्री रमनदीप कौर, गुरप्रीत कौर , राजेश सहलोत और पार्श्व गायक अरविंदर सिंह और बॉलीवुड के कई शख्सियत की मौजूदगी में पिछले दिनों 'सनातन वर्ल्ड' म्यूजिक कंपनी के द्वारा जारी किया जा चुका है। आस्था व विश्वास के प्रति अलख जगाती इस फिल्म के निर्माण की विस्तृत चर्चा करते हुए निर्देशिका कल्याणी सिंह बाबा नानक देव के प्रति अपनी श्रद्धा प्रकट करते हुए कहती हैं "बाबा नानक देव की ही कृपा रही कि यह पवित्र नाम का टाइटल हमें मिल गया, मैं सच कह रही हूं कि हमने सपने में भी नहीं सोचा था कि इस संसार का सबसे बड़ा स्टार टाइटिल या यूं कहें  कि संसार का सबसे बड़ी हैसियत वाला प्रोजेक्ट बाबा नानक देव जी हमारी झोली में डाल देंगे।




यह टाइटिल सिर्फ हमें  मिलना बाबा नानक जी की तरफ से हमारे लिये एक स्पष्ट संकेत था कि यह फिल्म सिर्फ हमें ही बनानी है वरना यह टाइटिल हमें मिलता ही क्यों ? हमने उनके आदेश को स्वीकार किया, प्रतिफल स्वरूप मुकेश ऋषि , विंदू दारा सिंह , डाली मट्टू, रमनदीप कौर और सरदार सोही के अभिनय से सजी फिल्म 'नानक नाम जहाज़ है' सिनेदर्शकों तक पहुंचने वाली है।"


भारतीय फिल्म उद्योग में निर्देशिका कल्याणी सिंह के योगदान को विभिन्न प्रशंसाओं के माध्यम से स्वीकार किया गया है, जिसमें ग्लोबल इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में जूरी सदस्य होना और आधी आबादी महिला अचीवर्स अवॉर्ड प्राप्त करना, खजुराहो इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (केआईएफएफ) द्वारा सम्मानित किया जाना और सम्मानित किया जाना शामिल है। वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (लंदन) द्वारा अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका है। फिलवक्त कल्याणी सिंह महाराष्ट्र सिटीजन ग्रुप की अध्यक्ष के रूप में परोपकार और मानवीय कार्यों में भी सक्रिय रूप से जुड़ी हुई हैं। वर्तमान समय में कल्याणी सिंह अपनी आगामी फिल्म 'नानक नाम जहाज़ है' को लेकर काफी उत्साहित हैं। इस फिल्म के बाद कल्याणी सिंह के आने वाले प्रोजेक्ट 'क्यों चुप है गंगा', 'झोलझाल डॉट कॉम', और 'काश तुमसे मोहब्बत न होती' हैं। इन सभी फिल्मों की कहानी पर तेजी से कार्य चल रहा है.


No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template