Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

डेवनेट संस्था की तरफ से यूनिसेफ के सहयोग से प्रारंभिक बाल विकास के पूरे टीम को दो दिवसीय प्रशिक्षण, Two-day training to the entire team on early childhood development by Devnet organization in collaboration with UNICEF.


जगन्नाथपुर। डेवनेट संस्था की तरफ से यूनिसेफ के सहयोग से प्रारंभिक बाल विकास के पूरे टीम को दो दिवसीय प्रशिक्षण बुधवार को दिया गया। इस प्रशिक्षण में प्रारंभिक बाल विकास प्रोजेक्ट के सभी 15 सदस्य ने भाग लिया ।प्रथम दिवस में प्रतिभागियों को आंगनबाड़ी में बनाए जाने वाले चार कॉर्नर के बारे में जानकारी दिया गया। दूसरे दिन सभी प्रतिभागियों को लो कास्ट नो कॉस्ट से तरह-तरह के खिलौने बनाने की जानकारी दी गई। 




सदस्य को तीन ग्रुप में बांटा गया और O से एक वर्ष, एक से दो वर्ष तथा 2 से 3 वर्ष के बच्चों के लिए खिलौने बनाना सिखाया गया ।इस प्रशिक्षण में प्रशिक्षक के रूप में प्रणव,मुरारी और अमरेंद्र ने भाग लिया ।साथ ही यूनिसेफ रांची से दिगंबर (प्रोजेक्ट ऑफिसर न्यूट्रिशन) चाईबासा से रामनाथ( कंसलटेंट यूनिसेफ ने भाग लिया साथ ही साथ जगन्नाथपुर प्रखंड से बीपीएम जीएसएलपीएस और मानसी से पंकज दलाई ने भी भाग लिया।इस मौक पर समाज कल्याण निदेशालय रांची के निर्देशानुसार सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर महीने के प्रथम बुधवार को प्रारंभिक बाल  विकास दिवस मनाना है, इसी के तहत आज शिव मंदिर टोला आंगनबाड़ी केंद्र जगन्नाथपुर में प्रारंभिक बाल दिवस मनाया गया।


इस बैठक में आंगनबाड़ी केंद्र के तीन वर्ष तक के बच्चों के माता-पिता को प्रारंभिक बाल विकास की जानकारी देने के लिए बुलाया गया था। सभी अभिभावकों को O से 3 वर्ष में बच्चों का विकास किस प्रकार होता है और विकास सही रूप से कैसे हो इस पर विस्तृत चर्चा किया गया। डेवनेट संस्था की तरफ से अमरेंद्र और श्रीमंत पॉल ने इसकी जानकारी दी, जेएसएलपीएस के देवव्रत एवं मानसिक प्रोजेक्ट के पंकज ने भी इस बैठक में भाग लेकर अपना बहुमूल्य जानकारी अभिभावकों को दिया।


यूनिसेफ रांची से श्री दिगंबर एवं चाईबासा से श्री रामनाथ ने भी इस बैठक में भाग लेकर अपनी बातें रखी, उन लोगों ने बताया की प्रारंभिक बाल दिवस मनाने की जानकारी सरकार द्वारा अभी दी गई है और ज्यादातर आंगनबाड़ियों में अभी नहीं मनाया जा रहा है। जगन्नाथपुर के आंगनबाड़ी में कार्यक्रम को देखकर उन लोगों ने सभी को बधाई दिया।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template