Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

नारायण आईटीआई में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया, World Environment Day was celebrated in Narayan ITI,


 चांडिल. नारायण आईटीआई लुपुंगडीह चांडिल में विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। इस अवसर पर  संस्थान के संस्थापक डॉक्टर जटाशंकर के नेतृत्व में नारायण आईटीआई परिसर में वृक्षारोपण का आयोजन किया गया। संस्थान के संस्थापक डॉक्टर जटाशंकर पांडे ने कहा कि पर्यावरण की सुरक्षा और संरक्षण हेतु पूरे विश्व में 5 जून को पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। 




वर्ष 1972 में पर्यावरण के प्रति वैश्विक स्तर पर राजनीतिक और सामाजिक जागृति लाने हेतु इस दिवस को मनाने की घोषणा संयुक्त राष्ट्र ने की थी। इसे 5 जून से 16 जून तक संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा आयोजित विश्व पर्यावरण सम्मेलन में चर्चा के बाद शुरू किया गया था। यह कई गैर-सरकारी संगठनों, व्यवसाय, सरकारी संस्थाओं द्वारा समर्थित है और पर्यावरण का समर्थन करने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्राथमिक आउटरीच दिवस का प्रतिनिधित्व करता है। 5 जून 1973 को पहला विश्व पर्यावरण दिवस मनाया गया। 


तभी से ही यह समुद्री प्रदूषण, अधिक जनसंख्या, ग्लोबल वार्मिंग, टिकाऊ विकास और वन्यजीव अपराध जैसे पर्यावरणीय मुद्दों पर जागरूकता बढ़ाने का एक मंच रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस सार्वजनिक आउटरीच के लिए एक वैश्विक मंच है, जिसमें सलाना 143 से अधिक देशों की भागीदारी होती है। इस अवसर पर रवींद्र नाथ महतो,  उत्तम दास, बिद्धाधर गोप, समाज सेवी प्रशांत गोप, समीर मंडल, भास्कर दास, श्रीपद मंडल, निर्मल गोप और संस्थान के सभी शिक्षक गण उपस्थित थे।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template