Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट के रोटरैक्ट एवं इंटरैक्ट क्लबों का सत्र 2023-24 का हुआ संयुक्त इंस्टालेशन, Joint installation of Rotary Club of Jamshedpur West's Rotaract and Interact clubs for the session 2023-24,


 
जमशेदपुर। इंटरैक्ट का मतलब इंटरनेशनल एक्शन है। यह 14 से 18 वर्ष की आयु के युवाओं के लिए एक प्रकार का जूनियर रोटरी क्लब है।वहीं रोटरेक्ट क्लब भी रोटरी इंटरनेशनल का ही हिस्सा है, जिसमें18 वर्ष से ऊपर के युवा सदस्य बनते हैं।सभी रोटरेक्ट और इंटरैक्ट क्लब रोटरी इंटरनेशनल संगठन का हिस्सा हैं और प्रत्येक क्लब को एक रोटरी क्लब द्वारा प्रायोजित किया जाताहै।

आज विश्व में रोटेरियंस की संख्या 14 लाख हैजबकि इंटरैक्ट के दुनिया भर के 14,911 से अधिक क्लबों में 342,953 से अधिक युवाओं की सदस्यता है और दुनिया के 156 देशों में लगभग 7500 क्लबों में लगभग 175000 सदस्यों के साथ रोटरेक्ट क्लब दुनिया के सबसे बड़े युवा संगठनों में से एक है।यह रोटरी के सबसे तेजी से बढ़ते कार्यक्रमों में से एक है।

 जमशेदपुर में विभिन्न रोटरी क्लब्स द्वारा प्रायोजित इंटरैक्ट क्लब्स की कुल संख्या लगभग 40 से ज्यादा है।रोटरी क्लब ऑफ़ जमशेदपुर वेस्ट ने अपने अंतर्गत सभी इंटरैक्ट क्लब तथा रोटरेक्ट के संयुक्त इंस्टालेशन - "वक़्त हमारा है" , का कार्यक्रम आयजित किया। जिसमें सभी इंटरैक्ट और रोटरेक्ट क्लब्स के नवनिर्वाचित अधिकारियों को पदस्थापित किया गया। इसमें रोटरेक्ट क्लब ऑफ़ करीम सिटी, इंटरैक्ट क्लब्स ऑफ़ ज़ेवियर स्कूल, चर्च स्कूल बेल्डीह, केरला समाजम मॉडल स्कूल, मोतीलाल नेहरू पब्लिक स्कूल, काशीडीह हाई स्कूल, नरभेराम हंसराज इंग्लिश स्कूल,डीबीएमएस करियर अकादमी , बारीडीह हाई स्कूल तथा नवघोषित इंटरैक्ट क्लब ऑफ़ विकास विद्यालय, मानगो शामिल है।

प्रेजिडेंट नीता अग्रवाल ने सबों का अविवादन किया और कहा कि इंटरैक्टऔर रोटरेक्ट एक सर्विस क्लब है, जो युवाओं को नेतृत्व कौशल विकसित करने और नए दोस्तों से मिलने के साथ-साथ मज़ेदार और सार्थक सेवा परियोजनाओं में भाग लेने का अवसर देता है।

कार्यक्रम में सभी विद्यालयों के इंट्रक्टर्स तथा रोट्रैक्टर्स बड़ी संख्या में अपने टीचर्स और मॉडरेटर्स के संग उपस्थित थे।सभी इंटरैक्ट और रोटरेक्ट क्लब्स ने विगत वर्ष किया गया। सामाजिक गतिविधियां की प्रस्तुति दी। 

मुख्य अतिथि PDG रोटेरियन प्रतिम बनर्जी ने सभी नए सत्र के लिए मनोनीत अधिकारियों को अपने पद की शपथ दिलाई। जोन - 18 के असिस्टेंट गवर्नर रोटेरियन अंजनी निधि ने नए इंटरैक्ट क्लब - इंटरैक्ट क्लब ऑफ़ विकास विद्यालय की उद्घोणना की।रोटरी डिस्ट्रिक के इंटरैक्ट चेयर रोटेरियन शरत चंद्रन ने पुरानी टीम को बधाई दी और नयी टीम को समाज के प्रति अपने दायित्व का निर्वाह करते हुए एक अच्छा नागरिक बनने की सीख दी।रोटेरियन अमित डे ने कार्यक्रम का सफल संचालन किया तथा क्लब सेक्रेटरी रोटेरियन अशोक झा ने सभी उपस्थित लोगों का धन्यवाद ज्ञापन किया और बताया कि रोटरी क्लब ऑफ़ जमशेदपुर अपने साथ जुड़े हुए सभी इंटरैक्ट और रोटरेक्ट क्लब तथा सभी विद्यालयों तथा कॉलेज का और उनके प्रधानाध्यापकों का, टीचर्स और मॉडरेटर्स का आभारी है और आशा जताया की सभी मिलकर युवा वर्ग को एक सही दिशा देने में कामयाब रहेगा।


No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template