Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

स्वदेशी मेला में नईं शिक्षा नीति, योग्य, घरेलू हिंसा दहेज प्रथा पर संगोष्ठी आयोजित, Seminar organized on new education policy, merit, domestic violence and dowry system in Swadeshi Mela,


जमशेदपुर। स्वदेशी मेला की शोभा "नई शिक्षा नीति" पर गोष्ठी, शंख बजाओ प्रतियोगिता और सांस्कृतिक संध्या में अवनीश एवं समूह के द्वारा लोक नृत्य का कार्यक्रम रहा। संगोष्ठी के आयोजन में बतौर वक्ता कोल्हान के पूर्व वित्तपदाधिकारी पीके पाणि जी और मुख्य अतिथि खादी ग्रामोद्योग आयोग के पूर्वी भारत के चेयरमैन मनोज सिंह जी रहे। इस संगोष्ठियों में विभिन्न स्कूलों से लगभग 150 बच्चे और अभिभावक उपस्थित रहे। 





मंच संचालन सुजीत कुमार ने किया। वहीं शंख वादन प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि पूर्व सांसद श्रीमती आभा महतो रहीं। इस कार्यक्रम का संयोजक श्रीमती पूरबी घोष थी। मुख्य अतिथि आभा महतो और संयोजक पूरबी घोष को श्रीमती राजपति देवी ने अंग वस्त्र और श्रीफल तथा स्मृति चिह्न भेट की। वहीं पूरबी घोष का कहना था कि जेंडर इक्वालिटी को देखते हुए कोई महिला पुरुष में विभेद नही करना है, इसलिए सभी को एक साथ लेकर कार्यक्रम हुया। प्रत्येक प्रतिभागी को दो बार मौका दिया गया और बेहतरीन प्रदर्शन रहा। 


एक बार सांस के दम पर जितना देर तक शंख बजा सकती थी, उसे बजाया गया। प्रतियोगिता में कुल 18 प्रतिभागी थे ,जिसमे प्रथम स्थान रेखा कुमारी, द्वितीय स्थान डॉली महतो और तृतीय स्थान सीमा कुमारी को मिला। वहीं सांस्कृतिक संध्या में अतिथि के रूप में भाजपा के जिला अध्यक्ष सुधांशु ओझा और स्वावलंबी भारत अभियान के झारखंड प्रान्त के सह समन्वयक एडवर्ड सोरेन जी रहे। मेला संयोजक अशोक गोयल और सीबीएमडी की निदेशिका मंजू ठाकुर ने अतिथियों को अंगवस्त्र एवं स्मृति चिंन्ह दे कर स्वागत किया। 


एडवर्ड सोरेन ने अपने संबोधन में स्वदेशी जागरण मंच के द्वारा चलाए जा रहे स्वावलंबी भारत अभियान के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने देश को आर्थिक रूप से आजादी के लिए स्वरोजगार को बढ़ावा देने की बात कही। ज़िला अध्यक्ष सुधांशु ओझा ने कहा कि वे मंच के हर आंदोलन में सदा खड़े रहे हैं, चाहे वो स्वदेशी विदेशी सूची घर घर पहुंचाने की बात हो, चाहे छोटे छोटे व्यापारियों को नुकसान पहुंचाने वाले वालमार्ट को देश से बाहर करने की बात हो या फिर देश मे स्वरोजगार का मॉडल स्थापित करने के लिए कौशल विकास शिक्षण वर्ग का आयोजन की बात हो। सभी में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया है। 


मौके पर मुरलीधर केडिया,बन्दे शंकर सिंह जी, राकेश पांडेय, अमित मिश्रा, रविशंकर मिश्रा, आदर्श कुमार, संदीप कुमार, सोनू, सोनू ठाकुर, मृत्युंजय सिंह के अलावा भारी संख्या में स्वदेशी समर्थक उपस्थित रहे। स्वदेशी मेले में योग प्रतियोगिता, दहेज एवं घरेलू हिंसा मुक्त समाज के विषय पर भी संगोष्ठी एवं सांस्कृतिक संध्या आयोजित की गई। , जिसमें हराधन महतो जी के द्वारा छऊ नृत्य लोगों का आकर्षण का केंद्र बना।


योग प्रतियोगिता में जज के तौर पर पतंजलि के युवा भारत के जिला प्रभारी नरेंद्र कुमार जी रहे। इस आयोजन की संयोजक योग शिक्षिका श्रीमती किरणजीत कौर जी रही। इस प्रतियोगिता में 9 वर्ष से 14 वर्ष की आयु के 55 बच्चों ने भाग लिया जिसमे लड़कों में प्रथम स्थान उत्कर्ष कुमार साव और लड़कियों में प्रथम स्थान रिया शर्मा रही। आज की संगोष्ठी में अतिथि में रंभा कॉलेज की डॉ कल्याणी कबीर जी और राष्ट्रपति पुरुष्कार सम्मानित डॉ अनिता शर्मा जी रहीं। 

वहीं सांस्कृतिक संध्या के अतिथियों में टाटा स्टील लैंड डिपार्मेंट के हेड अमित कुमार सिंह , प्रेस क्लब के अध्यक्ष प्रशांत कुमार सिंह पुतूल एवं ब्रह्मानंद के हृदय रोग विशेषज्ञ डॉक्टर संतोष गुप्ता तथा शाह स्पंज के निदेशक सुमित्रा जी रहे। आज हराधन महतो की टीम के द्वारा छऊ नृत्य के माध्यम से महिसासुर वध एवं रामायण के कुछ छंद को दिखाया गया। मार्च को हाष्य कवि सम्मेलन का अयोजन स्वदेशी मेला सभागार में संध्या 6.30 बजे से आयोजित किया गया। जिसमे रायपुर से पद्मश्री डॉ सुरेंद्र दुबे, बनारस से अनिल चौबे एवं दिल्ली से खुशबू शर्मा जी बतौर मुख्य कवि शामिल हुईं ।



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template