Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

पानी की किलत से तरस रहे है शिव मंदिर टोला के 300 परिवार, 300 families of Shiv Mandir Tola are suffering from water shortage.


जगन्नाथपुर. जगन्नाथपुर मुख्यालय के शिव मंदिर टोला स्थित अरुण साव,शिव मंदिर स्थित व धरनीधर प्रधान के घर के समीप स्थित तीन चापाकल विगत कई दिनों से खराब पड़ा है. इस कारण आस पास व राहगीरों को काफी परेशानी हो रही है. विदित हो कि उक्त स्थान पर न तो कोई चापाकल है और न ही पेयजल  की व्यवस्था है.शिव मंदिर टोला के दर्जनों परिवार के लोग इसी चापाकल पर आश्रित है. 




चापाकल खराब होने से लोगों को दूर दराज स्थित पेयजल स्रोतों से काम चलाना पड़ रहा है. गृहणियों को ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. टोला के उपेंद्र कुमार,श्रवण शर्मा आदि का कहना है कि गर्मी के इस मौसम में चापाकल खराब रहने से लोगों को काफी परेशानी हो रही है.कई बार विभागीय पदाधिकारियों व जनप्रतिनिधियों से भी गुहार लगाई जा चुकी है. कई बार गांव के लोगों द्वारा आपस मे चंदा कर चापाकल की मरम्मत कराते रहे हैं. इस संबंध में टोला के महिलाओ ने जिला प्रशासन से मांग किया है कि कई बार इस टोला में पानी की समस्या हुई है.इसलिए प्रशासन से माँग है कि यहां पेयजल की बड़ी स्रोत की जाए ताकि इस टोला में पानी की समस्या न हो.


मालूम हो कि पूर्व सांसद फंड लक्ष्मण गिलुवा से जगन्नाथपुर शिव मंदिर टोला में डीप बोरिंग तो किया गया, लेकिन अधिक मात्रा में बस एक ही ड्रीप बोरिंग से पानी लेने के कारण आये दिन मोटर खराब हो जाता है।जिसके बाद कई दिनो तक कही से मोटर नही बनने से लोग अगल-बगल से चंदा इकट्ठा करके मोटर बनाकर पानी लेते हैं । इससे करीब 300 परिवार पेयजल की किल्लत से जूझ रहे हैं. इसे लेकर कई बार पूर्व सांसद,प्रशासन से शिकायत की गयी, लेकिन कुछ नहीं हुआ. इससे टोले के लोगों में काफी रोष है. 


टोले में मात्र 5 चापाकल है, जिसमें से सिर्फ मात्र एक ही चापाकल से पानी निकलता है. इसके अलावे बाकि चार चापाकल में पानी ना के बराबर निकलता है . अगर चापाकल बन भी जाएगा तो पानी कब निकलेगा पानी बहुत नीचे स्तर पर है इस पर पाइप देने की आवश्यकता है।वही सभी लोग दूसरे स्थानों से पानी लाना पड़ता है.वही ड्रीप बोरिंग के बगल में सोलर द्वारा पानी दिया जा रहा है पर अगल-बगल के लोग थोड़ा पानी लेते हैं उसके बाद पानी बंद हो जाता है। 


वहीं फॉरेस्टर कॉलोनी के द्वारा डीप बोरिंग करवाया गया है जहां पूर्तिसाई स्थित सिंटेक्स लगाया गया है पर वहा पानी मिलना मुश्किल है सुबह से बड़ी मात्रा मे डेकची हड़ी लगा रहता है पर किसी को दो हड़ी किसी को एक हड़ी तो किसी को पानी ही नही मिलता है।सबसे ज्यादा पानी का दिक्कत शिव मंदिर के आगंनबड़ी केंद्र के अगल बगल के लोगो को होता है जहाँ लोग पानी किसी और से पैसे देकर खरीदना पड़ता है।इस सबंध में आंगनवाड़ी के अगल-बगल के लोगों ने एक आवेदन अनुमंडल पदाधिकारी को दिया था जिसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी ने जांच के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार को भेजा था जिसमें अमित कुमार ने कहा था कि सच में यहां पानी की धोर समस्या है इस पर किसी प्रकार का हल निकालने का बात प्रखंड विकास पदाधिकारी ने कहा था।पर अब तक जस का तस है। अगर शिव मंदिर आंगनबाड़ी केंद्र पर ड्रीप बोरिंग किया जाए तो पानी की समस्या हद तक कम हो जायेगा.


क्या कहते है शिव मंदिर टोला के ग्रामीण - मोहित सिंह मुंडा ने कहा कि पानी की समस्या को लेकर कई बार विधायक व सांसद को लिखित ज्ञापन दिया गया. सांसद फंड से डीप बोरिंग हुई, लेकिन अब स्थिति जस की तस है. इस टोले में पानी सबसे बड़ी समस्या है. यहां के लोग पानी खरीद के पीते व नहाते हैं.पानी की समस्या पर जनप्रतिनिधि व प्रसाशन ध्यान दे.


दिप्ती साहु -आगंनबाड़ी सेविका ने कहा कि आगंनबाड़ी में पानी की घोर समस्या है.बच्चों का खाना बनाने में दुसरे बस्ती से पानी लाना पड़ता है. आंगनवाड़ी में डीप बोरिंग की आवश्यकता है.


स्वर्णलता मिश्रा ने कहा कि पानी की समस्या से हम सब काफी झेल रहे है.यह समस्या अभी से नही काफी सालो से है.हम लोग पानी खरीदकर पीते है.किसी ने अब तक यह टोला में पानी की सुविधा नही दिया.प्रशासन को एक पानी टांकी लगा देना चाहिए.


निरंजन साहु ने कहा कि शिव मंदिर टोला में ड्रीपबोरिंग था वह भी बिना कमिटि गठन के ही चल रहा है.बिजली बिल भी हो गया है कौन भरेगा,इसलिए इस पर किसी ने ध्यान नही दिया.और अब वह भी खराब पड़ा है.



No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template