Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


सरकारी नियमों को ताक पर रख कार्डधारियों को राशन का वितरण हो रहा, Ration is being distributed to card holders ignoring government rules.


चक्रधरपुर। सरकार ने जनवितरण प्रणाली दुकानों में राशन वितरण को लेकर नई नियम का लागु किया है। जिसके तहत दुकानों को सरकार से इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल दिया गया है, ताकि राशन बांटने में घपलेबाजी करने वाले डीलर्स पर लगाम लग सके। फिर सरकारी नियमों को ताक पर रख कर कार्डधारियों को राशन का वितरण किए जा रहे हैं। ऐसा ही एक मामला चक्रधरपुर प्रखंड अंतर्गत केनके पंचायत के मोराडीह गांव में सरकारी राशन दुकान पर देखने और सुनने को मिला है। कार्डधारियों में राशन की घपलेबाजी करते हुए कांटे के डंडी वाले वजन यानि पुराने तरीके से ही अनाज का वितरण किए जा रहे थे।


मोराडीह गांव के सरकारी राशन अनुज्ञाप्ति संख्या 01/2017 पानो मुंडा चलाते है। उनके द्वारा सरकारी नियमों का पालन नहीं किया जाता है। कार्डधारियों में कांटे वाले डंडी से ही अनाज वितरण किया जाता है। वहीं कार्डधारियों को इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल की जानकारी तक नहीं है। लंबे समय से कार्डधारियों को पुराने सिस्टम के तहत राशन वितरण करते आए हैं। वहीं इलेक्ट्रॉनिक पॉइंट ऑफ सेल पर पॉश मशीन को रख कार्डधारियों से थम लेकर रशीद निकाले जाते हैं। ऐसा कर गरीब कार्डधारियों को धोका दिया जा रहा है। इतना ही नहीं प्रति कार्डधारियों से राशन की कटौती भी किए जाते हैं।


जब इस संबंध में कार्डधारियों से पुछा गया तो उन्होंने बताया कि हमें तो कांटे की डंडी से ही राशन दिए जाते हैं। कभी भी इलेक्ट्रॉनिक वजन मशीन से राशन नहीं मिलता है। राशन की कटौती भी किए जाते हैं। जब सरकार के नियमों की जानकारी कार्डधारियों को दी गई तो उन्होंने राशन दुकान पर नाराजगी जाहिर किया। उन्होंने कहा कि वजन में चोरी करने के नियत से ऐसा किया जाता है। नियमों का उलंघन किया जा रहा है, जिसे बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। वहीं कार्डधारियों ने मुखिया श्याम मुंडा से डीलर के खिलाफ मौखिक शिकायत किए। 

गलती पकड़ाने से डीलर नहीं दे पाया जबाव : मोराडीह गांव के राशन डीलर पानो मुंडा की अनाज वितरण में गड़बड़ी पकड़ाया तो उन्होंने अपने सफाई में कुछ भी जबाव नहीं दे पाया। उन्होंने कहा कि उन्हें भी इलेक्ट्रॉनिक मशीन प्राप्त है। गरीबों की अनाज पर घपलेबाजी करने की बात पर चुप्पी साध लिया। आगे से इलेक्ट्रॉनिक मशीन की वजन पर वितरण करने की बात स्वीकारा।

विशेष परिस्थिति में कांटे की डंडी में बांट सकते अनाज:आनंद :  चक्रधरपुर प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी आनंद फैलिक्स एक्का ने कहा कि सरकार की नियमों को पालन सभी को करना है। सरकार से मिले इलेक्ट्रॉनिक मशीन से ही अनाज का वितरण करना है, लेकिन विशेष परिस्थिति में कांटे के डंडी पर अनाज वितरण कर सकते हैं। जिसकी शिकायत है, उनके द्वारा ऑफ लाइन राशन वितरण किए जाते हैं, लेकिन उन्हें भी नियम को पालन करना है। वहीं डंडी में राशन वितरण कम नहीं होनी चाहिए। शिकायत पर कार्रवाई होगा।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template