Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


कदमा गणेश मैदान से धूमधाम से निकली ‘एक शाम प्रभु श्रीराम के नाम’ शोभा यात्रा, हजारों लोग हुए शामिल, 'Ek Sham Prabhu Shri Ram' procession started with much fanfare from Kadma Ganesh Maidan, thousands of people participated,

 

जमशेदपुर। जय महाकाल सेवा संघ के द्वारा शनिवार को ऐतिहासिक भव्य शोभा यात्रा “एक शाम प्रभु श्रीराम के नाम” का आयोजन किया गया। कदमा के गणेश पूजा मैदान से रामनगर काली मंदिर चौक तक आयोजित इस शोभा यात्रा की शुरुआत रंकिणी मंदिर में पूजा अर्चना के साथ हुई। यह शोभा यात्रा सह झांकी कदमा गणेश पूजा मैदान से शुरू हुई जो की रंकिणी मंदिर चौक, कदमा बाज़ार, उलियान होते हुए रामनगर काली मंदिर में समाप्त हुई। यह शोभा यात्रा का आयोजन 550 वर्षों के बाद 22 जनवरी को अयोध्या में राम जन्म भूमि पर बने प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर में होने वाले प्राण प्रतिष्ठा के लिए लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से किया गया।




इसमें खुली जीप पर 06 दिसंबर 1992 में अयोध्या गए कार्य सेवक राज किरण और प्रदीप कुमार भी मौजूद थे। शोभा यात्रा सह झांकी के तीन भव्य रथ पर पूरे राम दरबार की झांकी, दूसरे में प्रभु श्रीराम के गुरुजन और तीसरे रथ में माता सीता के साथ लव-कुश विराजमान थे। झांकी में जामबंध, सुग्रीव, नल-नील, माता सीता के हरण के समय रावण से लड़ने वाले विशाल पक्षी जटायु, के साथ सिंदूरी हनुमान, 20 की संख्या में वानर सेना मौजूद थे। इस झांकी में आठ फुट के हनुमान मुख्य आकर्षण का केंद्र थे।


लोगों ने इनके साथ बहुत उत्साह के साथ तस्वीरें ली। इस झांकी में 11 घोड़े की झांकी भी साथ चली जिसमें प्रभु श्री राम की सेना के रूप में लोग मौजूद थे। शोभा यात्रा में दो ट्रेलर में श्री राम मंदिर की झांकी भी साथ साथ चली। यात्रा के दौरान बाल विलास गणपति, झारखण्ड क्षत्रिय संघ, श्री प्रजापिता ब्रम्हाकुमारी, उलियान बजरंग अखाडा, गीता भवन, शीतला मंदिर उलियान चौक, बंग समाज के द्वारा इस शोभा यात्रा का स्वागत करते हुए पुष्प वर्षा की गयी और झांकी के आयोजक जय महाकाल सेवा संघ के मुख्य संरक्षक नीरज सिंह का जगह जगह स्वागत किया गया।


यात्रा के दौरान पड़ने वाले सभी मंदिरों में रूक कर नीरज सिंह ने पूजा अर्चना की। उलियान चौक के समीप बने शहीद निर्मल महतो की प्रतिमा पर भी नीरज सिंह ने माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस शोभा यात्रा में हजारों की संख्या में महिला, युवक और वरिष्ठ जन शामिल थे। नीरज सिंह ने बताया कि इस शोभा यात्रा को कदमा के लोगों का आपार समर्थन मिला है और प्रभु श्रीराम के इस यात्रा में लोगों ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया है। यात्रा के दौरान सभी लोग बहुत ही संयमित तरीके से रहे और नाचते गाते गंतव्य तक पहुंचे। शोभा यात्रा में शामिल लोगों के लिए पेयजल, चाय और जलपान की भी व्यवस्था की गयी थी। इस शोभा यात्रा के साथ-साथ एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी थी। नीरज सिंह ने जिला प्रशासन का भी आभार व्यक्त किया। इस शोभा यात्रा में दीपू सिंह, अनुज चौधरी, शंकर रेड्डी, मनीष पाण्डेय, द्विपाल बिस्वास, मनोज सिंह, प्रसेनजित तिवारी, विनोद राय, सुनील सिंह, सुशील पांडेय, तारक मुखर्जी, अभिषेक शर्मा समेत संघ के कई सदस्य मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

Domain