Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


रोटरी क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का किया आयोजन गया, Rotary Club of Jamshedpur West organized a free health check-up camp.


कैंप में 102 महिला व पुरूषों की रक्तचाप व बाड़ी चेकअप किया गया

जमशेदपुर। जब स्वास्थ्य देखभाल की बात आती है तो अपने नंबर जानें। अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए सबसे पहले कदमों में से एक है अपने महत्वपूर्ण स्वास्थ्य नंबर जानना।  इन संख्याओं में आपका बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई), रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और ग्लूकोज संख्या जानना शामिल है। ऐसे ही एक प्रयास करते हुए रोटरी  क्लब ऑफ जमशेदपुर वेस्ट ने आज नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन पंचायत भवन, छोटा गम्हरिया में करवाया। इस कैंप के माध्यम से 102 महिला एवम पुरुष और बच्चों की रक्तचाप, ग्लूकोज संख्या एवम जनरल बॉडी चेकअप करवाई गई और नि:शुल्क दवाइयां भी दी गई, रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट द्वारा। 




जांच के दौरान काफी मात्रा में हाई रक्तचाप एवम हाई ब्लड शुगर ( मधुमेह) के मरीज़ पाए गए, डॉक्टर अजय कुमार ने सलाह दी लाइफस्टाइल मे बदलाव लाने से और काफी कम मात्रा में नमक व चीनी खाने से रक्तचाप और मधुमेह जैसे बीमारी पे कंट्रोल पाया जासकता है। उन्होंने वॉक एंड एक्सरसाइज  रोज़ मर्रा की ज़िंदगी में शामिल करने की सलाह दी। रोटरी का प्रयास है की ज्यादा से ज्यादा लोगो तक जागृगता फैली ....."एक चम्मच कम....चार कदम आगे" स्वस्थ जीवन की और स्वस्थ कदम।


इस कैंप में महात्मा गांधी टाटा मेमोरियल हॉस्पिटल ( MTMH) की ओर से Dr. सुजाता मित्रा एवम रोटेरियन.Dr. वनिता पांडेय के नेतृत्व मे एक टीम भेजी गई oral mouth cancer screening  के लिए, Dr. शैला पॉल एवम lab technician शशि जी ने कार्य संभाला। जांच के दौरान 85 पुरुष एवम महिला ने भाग लिए, लेकिन एक भी संदिग्ध व्यक्ति नहीं मिला।dr. शायला पाल ने सलाह दी कि सब oral hygiene maintain करें, ताकि मुंह के कैंसर से बचे...तंबाकू,पान, खैनी, सिगरेट आदि का सेवन न करें।


इस कैंप में छोटा गम्हरिया, पंचायत भवन इलाके की मुख्य श्रीमती नरोला सरदार एवम कार्यकर्ता अमरजीत की टीम उपस्थित रही। रोटरी क्लब जमशेदपुर वेस्ट की अध्यक्षा नीता अग्रवाल, सेक्रेटरी अशोक झा, प्रोजेक्ट पॉजिटिव हेल्थ चेयरमैन ऋषि एवम क्लब के अन्य रोटेरियन संजीव सैगल, अनुपमा सैगल, मिथिलेश झा, वर्षा गांधी ने कैंप की सफलता में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

Domain