Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


रंभा कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन में वूमेन सेल के अंतर्गत महिलाओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के ऊपर एक कार्यशाला का आयोजन, Organization of a workshop on physical and mental health of women under Women Cell in Rambha College of Education,


पोटका। रंभा कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन में आज वूमेन सेल के अंतर्गत छात्राओं के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के ऊपर कार्यशाला सह वैचारिक सत्र आयोजित किया गया।  इसके अंतर्गत लेक्चरर रश्मि लुगून और नर्सिंग ट्यूटर बसंती तियू ने पीपीटी के माध्यम से छात्राओं  को उनके स्वास्थ्य के संबंध में आने वाली जटिलताओं के बारे में समझाया। साथ ही उन्हें कुछ पौष्टिक भोज्य पदार्थों की भी जानकारी दी जो हमेशा भारतीय रसोई घर में मौजूद रहते हैं। लेक्चरर रश्मि लुगुन ने अपनी बात रखते हुए कहा कि भारतीय समाज में अभी भी लैंगिक असमानता जैसी समस्या है जिसका असर लड़कियों के भोजन पर भी पड़ता है। हमें इस समस्या को दूर करने की चेष्टा करनी चाहिए और लड़कियों के भोजन में भी पौष्टिक तत्वों की उपस्थिति को सुनिश्चित करनी चाहिए।


नर्सिंग ट्यूटर बसंती तियू ने अपनी बात रखते हुए कहा कि मानसिक सेहत का संतुलित और स्वस्थ होना बहुत ही जरूरी है । एक बालिका या महिला का संतुलित विकास तभी संभव है जब वह अच्छी नींद ले, तनाव मुक्त रहें और अनावश्यक चिंता में ना पड़ें।  इस कार्यशाला में काॅलेज की सभी छात्राओं की उपस्थिति रही। अध्यक्ष राम बचन जी ने कहा कि इस तरह के विशेष व्याख्यान सत्र का आयोजन छात्राओं को पाठ्यक्रम के साथ-साथ महिलाओं के जीवन से जुड़े अतिरिक्त आवश्यक विषयों पर भी सोचने के लिए प्रेरित करेगा।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template