Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung

NewsLite - Magazine & News Blogger Template

सांरडा के बच्चों को शिक्षा दिलाने के लिए एस्पायर ने ऑनलाइन शुरू किया सर्वे, Aspire started online survey to provide education to the children of Saranda


गुवा
 । नक्सल प्रभावित सारंडा के सुदूरवर्ती गांवों में गैर सरकारी संगठन एस्पायर ने अपने विशेष ऐप से लोगों के परिवारों का ऑनलाइन सर्वे शुरू कर दिया है। 11 अगस्त को काशिया-पेचा गांव में सर्वे कार्य जारी है। इस संबंध में एस्पायर के मनोहरपुर प्रखंड समन्वयक राजेश लागुरी ने बताया कि यह सर्वे गांव के बच्चों के लिये किया जा रहा है। सर्वे के माध्यम से गांव में परिवारों की संख्या, प्रत्येक परिवार में कितने बच्चे हैं, कितने बच्चे स्कूल जा रहे हैं अथवा नहीं जा रहे हैं, स्कूल नहीं जाने का कारण क्या है। 

गांव में कितने बच्चे हैं, आंगनबाड़ी केन्द्र और स्कूल है अथवा नहीं है। स्कूल है तो शिक्षा व शिक्षकों की स्थिति कैसी है, शिक्षक-शिक्षिकायें पढ़ाने आते हैं या नहीं। अगर स्कूल नहीं है तो पास के गांवों में स्थित स्कूल की दूरी कितनी है, बच्चों का आधार कार्ड है या नहीं आदि अन्य बिन्दुओं पर सर्वे किया जा रहा है। जहां नेटवर्क नहीं है वहां ऑफलाइन सर्वे कर उसे बाद में ऑनलाइन कर दिया जा रहा है। 

ऐप से जारी ऑनलाइन सर्वे सफल रहा तो पश्चिम सिंहभूम जिले के सभी 18 प्रखंडों के सभी गांवों में यह सर्वे कर बच्चों की स्थिति का पता लगाया जायेगा। उसके बाद जिला प्रशासन व शिक्षा विभाग से मिलकर विशेष कार्ययोजना बनाकर सभी बच्चों को शिक्षा से जोड़ने का काम करेगा। इस दौरान राजेश लागुरी, मंजू सवैंया, सुखराम चेरवा, राजू गोप, सुधीर गोप, मुंडा नंदलाल सुरीन आदि ग्रामीण मौजूद थे।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template