Default Image

Months format

Show More Text

Load More

Related Posts Widget

Article Navigation

Contact Us Form

Terhubung


भोजपुरी गायिकी में जरुरत से ज्यादा फूहड़पन हो गया : भरत शर्मा ब्यास, Bhojpuri singing has become more vulgar than necessary: ​​Bharat Sharma Beas

 


आदित्यपुर। भजन सम्राट के रुप में प्रसिद्ध तथा जाने-माने भोजपुरी गायक भरत शर्मा ब्यास ने कहा है कि आज भोजपुरी गायकी में फूहड़पन जरुरत से ज्यादा हो गया है। चाहे भोजपुरी फिल्म हो अथवा भोजपुरी गाने, उनमें इतना फूहड़पन हो गया है  कि भोजपुरी के लिए कोढ़ साबित हो रहा है, क्योंकि जिस भोजपुरी के विकास में भिखारी ठाकुर तथा महेन्द्र मिश्र जैसे गायकों/साहित्यकारों ने अपना योगदान दिया, उस पर अभी भी शोध चल रहा है, परन्तु आज सिर्फ पैसा के लिए भोजपुरी सभ्यता और संस्कृति का क्षरण हो रहा है जो भोजपुरी समाज के लिए ठीक नहीं है। उन्होंने कहा कि आज की नई पीढ़ी के भोजपुरी गायक गायिकी पर कम, नाचने पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। 


इससे गायिकी का स्तर गिरता जा रहा है। होटल दि ओनेक्स, आदित्यपुर में पत्रकारों से बातचीत करते हुए उन्होंने वर्तमान समय में भोजपुरी गायकी में बढ़ती अश्लीलता के लिए गायकों के साथ-साथ लेखक, श्रोता तथा म्यूजिक कंपनी को भी दोषी ठहराया तथा सभी लोगों से फूहड़ और अश्लील गानों का बहिष्कार करने तथा ऐसे गाने नहीं सुनने की भी अपील की। साथ ही, भोजपुरी से अश्लीलता हटाने और अपनी भाषा-संस्कृति को बचाने के लिए गीत भी गुनगुनाया, 'भोजपुरी से अश्लीलता मिटावल जाईत, त कतना निमन होईत. दूषित समाज के भईला से बचावल जाईत, त कतना निमन होईत, उन्होंने भोजपुरी भाषा तथा उसकी मिठास की सराहना की तथा कहा कि हम सभी लोगों को अपनी माटी, अपना गाँव, अपनी भाषा और अपनी संस्कृति से लगाव रखना चाहिए। साथ हीं आने वाली पीढ़ियों को भी इसके लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने ऊंची से ऊंची तालीम लेने वालों से भी अपने घर-परिवार तथा टोले-मुहल्ला में अपनी माटी की भाषा भोजपुरी में बतियाने का अनुरोध किया तथा एक गीत के जरिए भोजपुरी भाषा-भाषियों को प्रेरित किया, 'दिल्ली, बंबई, कोलकत्ता, चाहे रहिहअ मंसूरी में, पढ़िहअ लिखिहअ कौनो भाषा, बतिअईह भोजपुरी में."।

इससे पूर्व आदित्यपुर नगर परिषद के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेन्द्र नारायण सिंह के नेतृत्व में होटल दि ओनेक्स, आदित्यपुर में विश्व प्रसिद्ध भोजपुरी सम्राट गायक भरत शर्मा ब्यास का शॉल ओढ़ाकर तथा पुष्पगुच्छ भेंटकर स्वागत किया गया। इस क्रम में उनके साथ आए युवा गायक विनय मिश्रा का भी स्वागत किया गया। इस अवसर पर कुशवाहा संघ, जमशेदपुर के ट्रस्टी नगीना सिंह, वरीय समाजसेवी अर्जुन प्रसाद, नगर निगम के पूर्व पार्षद सिद्धनाथ सिंह यादव, युवा समाजसेवी अरविन्द कुमार, देवप्रकाश, उदित यादव, विनोद जायसवाल, रघुनाथ प्रसाद सिंह, मनोज चौरसिया, संतोष यादव, राजेश यादव, अधिवक्ता संजय कुमार, बैजू यादव, अश्विनी कुमार सिंह, राम बहादुर सिंह, विशाल राणा, विवेक राणा, संदीप यादव आदि उपस्थित थे।


भोजपुरी गायक भरत शर्मा ब्यास का वृहद कार्यक्रम आगामी अक्टूबर माह में आरआईटी थाना मैदान में आहूत किया जाएगा। उक्त जानकारी देते हुए आदित्यपुर नप के पूर्व उपाध्यक्ष पुरेन्द्र नारायण सिंह ने बताया कि पूर्व में वर्ष 2007 तथा वर्ष 2008 में भी उक्त स्थान पर कार्यक्रम आहूत किया गया था।

No comments:

Post a Comment

GET THE FASTEST NEWS AROUND YOU

-ADVERTISEMENT-

NewsLite - Magazine & News Blogger Template